MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

अग्निपथ योजना युवाओं के लिए खोलेगी नए अवसर, भविष्य बनेगा उज्जवल- कैलाश चौधरी

अग्निपथ योजना को लेकर बिहार में मचे बवाल के बीच केंद्रीय राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने बयान दिया है कि इस योजना से युवाओं का भविष्य उज्जवल बन सकेगा.

रुक्मणी चौरसिया
Agnipath Scheme Protest
Agnipath Scheme Protest

केंद्र सरकार द्वारा सशस्त्र बलों में युवाओं की भर्ती के लिए घोषित 'अग्निपथ' योजना ऐतिहासिक व अभिनव है, जिससे देश के युवाओं के लिए अवसरों के अनेक द्वार खुलेंगे और उनके उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त होगा. इस योजना के माध्यम से कुशल मानव संसाधन बड़ी मात्रा में विकसित होगा, जो देश के लिए एक बड़ी ताकत रहेगा. यह बात कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कही.

केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि यह योजना एक तरह से युवाओं को कुशल मानव संसाधन बनाने का एक महाभियान है. चार साल के लिए जो अग्निवीर नामांकित होंगे, उन्हें सेनाओं में लागू जोखिम व कठिनाई भत्ते के साथ आकर्षक मासिक पैकेज दिया जाएगा, वहीं कार्यावधि पश्चात एकमुश्त 'सेवा निधि' पैकेज में 11.71 लाख रु. का भुगतान किया जाएगा, जिसे आयकर से छूट रहेगी. अग्निवीरों को 48 लाख रुपये का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा, वहीं प्राप्त कौशल को बायोडाटा का हिस्सा बनने के लिए प्रमाणपत्र में मान्यता दी जाएगी.

उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना के तहत चयनित युवा चार साल में स्किल्ड हो जाएंगे, जिससे उन्हें इस कार्यावधि के बाद देश में ही अच्छे कैरियर के रूप में अनेक अवसर प्राप्त होंगे. अग्निवीरों में से ही युवाओं को सेना में भर्ती का अवसर भी मिलेगा, वहीं ट्रेनिंग के कारण उन्हें अन्य नौकरियों में प्राथमिकता मिलेगी, जिसके लिए गृह मंत्रालय, शिक्षा व दूरसंचार सहित अनेक केंद्रीय मंत्रालयों के साथ ही अनेक राज्य सरकारों ने घोषणा भी कर दी है. नौकरी पाने के इच्छुक युवाओं को सुरक्षा बल व पुलिस में प्राथमिकता दी जाएगी तथा अन्य क्षेत्रों में भी उनके लिए कई रास्ते खोले जा रहे हैं.

केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि उद्यमी बनने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए वित्तीय पैकेज और बैंक ऋण योजना का लाभ मिलेगा तथा आगे की पढ़ाई के इच्छुक युवाओं को 12वीं के समकक्ष सर्टिफिकेट और ब्रिजिंग कोर्स दिया जाएगा. इस तरह स्पष्ट है कि अग्निवीरों का भविष्य सुरक्षित रहेगा. इस अनूठी स्कीम से युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने के अवसर बढ़ेंगे, बल्कि आने वाले वर्षों में अग्निवीरों की भर्ती सशस्त्र बलों में वर्तमान भर्ती की लगभग तिगुनी होगी. अग्निवीरों का पैकेज इस प्रकार है-

वर्ष

अनुकूलित पैकेज (मासिक)

हाथ में (70%)

अग्निवीर कॉर्पस फंड में योगदान (30%)

भारत सरकार द्वारा कॉर्पस फंड में योगदान

सभी आंकड़े रुपये में (मासिक अंशदान)

प्रथम वर्ष

30000

21000

9000

9000

दूसरा वर्ष

33000

  23100

9900

9900

तीसरा वर्ष

36500

25580

10950

 

10950

चौथा वर्ष

40000

28000

12000

12000

अग्निवीर कॉर्पस फंड में चार साल बाद कुल योगदान

5.02 लाख रुपये

5.02 लाख रुपये

 

4 साल बाद बाहर निकलने पर

11.71 लाख रुपये सेवा निधि पैकेज के रूप में

(उपरोक्त राशि पर लागू ब्याज दरों के अनुसार संचित ब्याज सहित) का भी भुगतान किया जाएगा.

English Summary: Agneepath scheme will open new opportunities for youth, future will be bright, Kailash Chaudhary Published on: 17 June 2022, 11:39 AM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News