MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

इस खबर को पढ़ने के बाद यकीनन आप अंडा खाना छोड़ देंगे

अगर आप भी अंडा या चिकन खाने के बेहद शौकीन हैं तो यह खबर आपको सचेत करने के लिए हैं। जी हां, आपको बता दें कि पोल्ट्री इंडस्ट्री में बहुत बड़े स्तर पर एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल हो रहा है जिसके चलते एंटीबायोटिक रेसिस्टेंट बैक्टीरिया पैदा हो रहे हैं। इसके कारण फूड रेगुलेटर एफएसएसएआई (FSSI) ने राज्यों से कहा है कि वो सुनिश्चित करें कि पोल्ट्री प्रोडक्ट्स में तय मानकों का पालन हो।

KJ Staff
egg
Poultry Farming

अगर आप भी अंडा या चिकन खाने के बेहद शौकीन हैं तो यह खबर आपको सचेत करने के लिए हैं. जी हां, आपको बता दें कि पोल्ट्री इंडस्ट्री में बहुत बड़े स्तर पर एंटीबायोटिक्स का इस्तेमाल हो रहा है जिसके चलते एंटीबायोटिक रेसिस्टेंट बैक्टीरिया पैदा हो रहे हैं. 

इसके कारण फूड रेगुलेटर एफएसएसएआई (FSSI) ने राज्यों से कहा है कि वो सुनिश्चित करें कि पोल्ट्री प्रोडक्ट्स (Poultry Products) में तय मानकों का पालन हो.


मुर्गों की संख्या को तेजी से बढ़ाने के लिए पोल्ट्री इंडस्ट्री में बिना धड़ल्ले से ऐसी दवाओं का इस्तेमाल होता है. इससे एंटीबायोटिक रेसिस्टेंट बैक्टीरिया पैदा हो रहे हैं जिन पर किसी दवा का असर नहीं होता. सेंटर फॉर साइंस एंड एन्वायरमेंट यानि सी.एस.ई. की एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि पोल्ट्री फार्म्स के आसपास ऐसे कीटाणु पनप रहे हैं.

जो संक्रमण और निमोनिया जैसी खतरनाक बिमारियां पैदा करते हैं. पोल्ट्री फार्म के जिस कचरे का इस्तेमाल खाद के तौर पर किया जा रहा है, उससे भी ड्रग रेजिस्टेंट बढ़ रहा है. खेतों के जरिए एंटीबॉयोटिक रेसिस्टेंट बैक्टीरिया खाने और पानी तक आ सकता है. चिकन खाने से भी ये बैक्टीरिया शरीर के अंदर जा रहा है.

English Summary: After reading this news, arguably you will leave the egg Published on: 18 September 2017, 11:37 PM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News