अदामा इंडिया भारत में दूसरी हरीत क्रांति का हिस्सा है - उरी रूडिनस्टीन

अदामा इंडिया इज़राइल में 70 साल पहले स्थापित फसल संरक्षण समाधानों में एक विश्व अग्रणी कृषि समाधान की भारतीय शाखा है. अदामा इंडिया ने वर्ष 2009 में भारतीय बाज़ार में प्रवेश किया और अपने अभिनव और किसान-केन्द्रित उत्पादों के साथ कई किसानों के जीवन में सफलतापूर्वक सुधार किया. अदामा अब भारत में कृषि रसायन उद्योग की शीर्ष 3 कंपनियों में से एक है. अदामा इंडिया 2019 में भारत में अपने 10 साल पूर्ण करने वाला है.

अदामा दूसरों से भिन्न कैसे ?

अदामा इंडिया के सीईओ उरी रूबिनस्टीन कहते हैं, ‘अदामा इंडिया भारत और इज़राइल की शानदार और सफल साझेदारी है. हम इज़राइल की बेहतर कृषि तकनीक लाते हैं और इसे स्थानिय विशेषज्ञता का उपयोग करके भारतीय बाज़ार में अनुकूलित करते हैं. हमारा लक्ष्य आधुनिक तकनीकों के साथ किसानों की सहायता करना है जो उन्हें अपने क्षेत्रों और फसलों से सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने में सक्षम बनाता है. हमारे सभी उत्पादों को पहले भारत में किसान की जरूरतों की पहचान करके, इज़राइल और भारत दोनों की आर एंड डी विशेषज्ञता का उपयोग करके इसका समाधान ढूंढने और अंततः तैयार किए गए उत्पाद को स्थानीय बाज़ार में वितरित करने के लिए बनाया गया है'.

उरी रूबिनस्टीन का भारत के साथ एक लंबा संबंध है. अपनी पिछली भूमिका में वह भारत में इज़राइल के दूतावास में एग्रिकल्चर से जुड़े थे और देश के विभिन्न हिस्सों में उत्कृष्टता के कई केंद्र स्थापित करने में महत्वपूर्ण भमिका निभाते थे. उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) ज्ञान हस्तांतरण का एक मंच है, जहां इज़राइली कृषि प्रौद्योगिकियों और परिस्थितियों को स्थानीय भारतीयों के अनुरूप प्रसारित किया जाता है.

Comments