News

देश में पहली बार लागू हुआ प्रति एकड़ सब्सिडी योजना, इस राज्य के किसानों को होगा फायदा

देश में किसानों की आय बढ़ाने के लिए हर तरह से प्रयास किए जा रहे हैं। केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें भी किसानों के हित में नए-नए योजना लागू कर रही है। देश में पहली बार किसानों के लिए इंवेस्टमेंट सपोर्ट स्कीम लागू किया जा रहा है। यह स्कीम देश में सबसे पहले तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के द्वारा लागू किया जा रहा है। और इस स्कीम को किसानों के लिए काफी फायदेमंद बताया जा रहा है। इस योजना के हिस्से के रूप में है 'रियु बंधु'  जिसका मतलब है किसानों का मित्र । इस स्कीम का मकसद है उन किसानों को प्रति वर्ष 8,000 रुपए मुहैया कराना जिनके पास अपनी भूमि है।

तेलंगाना के किसानों को इस योजना के तहत फसल के मौसम के पहले लाभ देने का फैसला लिया गया है। हर फलस के मौसम के पहले तेलंगना के किसानों को बीज, उर्वरक, कीटनाशकों और अन्य जैसे इनपुट की खरीद के लिए 4,000 रुपये प्रति एकड़ "निवेश समर्थन" प्राप्त होगा। इस योजना के मुताबिक राज्य के के चंद्रशेखर राव की अगुआई वाली सरकार ने मौजूदा खरीफ फसल के मौसम से पहले राज्य में 57.33 लाख भूमि मालिकों के लिए 5,600 करोड़ रुपये की कुल राशि जारी की है। करुणा ने कहा कि इस योजना में अभी तक 1.42 करोड़ एकड़ जमीन शामिल है।

तेलंगाना सरकार रबी सीजन के लिए 4,000 रुपये प्रति एकड़ सब्सिडी का विस्तार करने की भी योजना बना रही है, इस साल 18 नवंबर से शुरू होने वाले चेक के वितरण के साथ। सरकार पूरे राज्य में 58 लाख किसानों को फसल निवेश समर्थन (चेक) के साथ पट्टादार (शीर्षक धारक) पासबुक दे रही है। टीआरएस सरकार किसानों को 24 × 7 मुफ्त बिजली आपूर्ति भी प्रदान कर रही है, जिसका अनुमान है कि 1,000 करोड़ रुपये खर्च होंगे।



Share your comments