News

'एसिड अदरक' दे रहा है दुगुनी आमदनी

अदरक एक ऐसा औषधीय पौधा है जिसे हम अपने खान-पान में हर रोज़ इस्तेमाल करते हैं. चाय, सब्ज़ी, दाल, चावल यहां तक की गरम मसालों में भी अदरक प्रयोग में लाया जाता है. अगर हम एक दिन की बात करें तो सुबह की चाय से रात के खाने तक हम अदरक का उपयोग भारी मात्रा में कर रहे हैं और ठंड के मौसम में तो इसकी उपयोगिता और अधिक बढ़ जाती है. परंतु क्या आप जानते हैं कि बाज़ार में 'एसिड अदरक' आया है जो लाभ का सौदा साबित हो रहा है और किसान इससे मुनाफा कमा रहे हैं.

क्या है 'एसिड अदरक'

'एसिड अदरक' के बारे में जानना या इसे देखना चाहते हैं तो आप अपनी नज़दीकी किसी मंडी या बाज़ार में चले जाएं. आपको यह अदरक मिल जाएगा. जाने-अनजाने हम खुद इस अदरक का सेवन हर रोज़ कर रहे हैं. 'एसिड अदरक' की पहचान करने में तो किसी प्रकार की कोई समस्या ही नहीं आनी चाहिए. जानकारी के लिए बता दें कि अदरक एक जड़-पौधा है और इसलिए यह हमेशा चमक से रहित होता है. लेकिन बाज़ारों में आने वाला और बिकने वाला अदरक एसिड में धुलकर आता है जिससे अदरक चमक जाता है और देखने में आकर्षक लगता है. परंतु ऐसा करने से अदरक अपने औषधीय गुणों को खो देता है और उसमें ज़हरीला तत्व आ जाता हैं.

बाज़ारों में है 'एसिड अदरक' की धूम

आजकल का दौर पूरी तरह बाज़ार पर निर्भर करता है. चाहे कोई उत्पाद हो या कोई वस्तु, यदि उसकी बाज़ार मांग या मार्किट अपरोच ठीक नहीं है तो वह उत्पाद अच्छा होने के बावजूद भी लोगों की पसंद नहीं बन पाता लेकिन ठीक इसके उलट यदि चूहे मारने वाला ज़हर हो और उसकी मार्कटिंग अच्छे से की जाए तो वह हाथोंहाथ बिकता है. ऐसा ही इस अदरक के साथ भी हुआ है. इस अदरक की मांग बाजार में बहुत है जिसके चलते किसान भारी मुनाफा कमा रहे हैं.



Share your comments