1. ख़बरें

पीएम किसान सम्मान निधि की 9वीं किस्त इस दिन आएगी, जानिए कृषि से संबंधित बड़ी खबरें

KJ Staff
KJ Staff
PM Kisan Samman Nidhi

PM Kisan Samman Nidhi

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 9वीं किस्त को लेकर बड़ी खबर आई है. दरअसल कृषि मंत्रालय ने  9 अगस्त को पीएम किसान सम्मान निधि की 9वीं किस्त किसानों के खाते में भेजने की तैयारी कर ली है. अगर आपने अब तक इस योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है, तो देर न करें. अगर आप इसी हफ्ते रजिस्ट्रेशन करवा लेंगे तो वेरिफिकेशन के बाद 9वीं किस्त आपको आसानी से मिल सकती है.

मेगा फूड पार्क योजना पर लग सकता है ग्रहण

देश में किसान और कृषि से जुड़े कारोबार को बढ़ावा देने के लिए चल रही केंद्र सरकार की मेगा फूड पार्क योजना पर ग्रहण लगने लगा है. दरअसल जानकारी को अनुसार इस योजना के तहत जहां-जहां फैक्ट्री बनाने के लिए जमीन दी गई थी,  वहां फैक्ट्रियां नहीं बनी हैं. किसानों के खेतों से सीधे पार्क तक ट्रांस्पोर्टेशन की व्यवस्था नहीं की गई है यानी बुनियादी सुविधाएं नहीं दी गई है. जिसको लेकर केंद्र सरकार अब इस पर समीक्षा कराने जा रही है.

फलों की खेती पर फोकस करेगी राजस्थान सरकार

राजस्थान के प्रमुख शासन सचिव ने राज्य में हर वर्ष 10 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में नए फल बगीचे लगाने की कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि उद्यानिकी विभाग राज्य में नए फल बगीचों की स्थापना पर विशेष फोकस करेगा. साथ ही सावंत ने कहा कि बगीचा लगाने के लिए किसानों को प्रति हेक्टेयर 40 हजार रुपए का अनुदान भी दिया जाएगा.

खरीफ फसलों को बेचने के लिए जल्द करवाएं रजिस्ट्रेशन

हरियाणा सरकार ने MSP पर खरीफ फसलों की खरीद की तैयारी अभी से शुरू कर दी है. सबसे पहले मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर किसानों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है. दरअसल, इस पोर्टल पर पंजीकरण करवाने की अंतिम तारीख 30 अगस्त तय की गई है. ऐसे में अगर किसानों को एमएसपी पर अपनी फसल बेचनी है तो जल्द ही 30 अगस्त तक पंजीकरण करवाएं.

पश्चिम बंगाल ने केंद्र सरकार पर उठाए सवाल 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के 9 करोड़ किसानों को 9 अगस्त को 9वीं किस्त जारी होगी. कृषि मंत्रालय ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों के लिए 19 हजार करोड़ रुपए जारी करेंगे. हालांकि पश्चिम बंगाल के 9.5 लाख किसानों को इसका लाभ नहीं मिलेगा. बताया जा रहा है कि राज्य के 9.5 लाख किसानों को योजना के लिए योग्य नहीं पाए जाने के कारण लिस्ट से हटा दिया गया है.

दाल और सब्जियों के बाद बढ़े अंडे के दाम

आम तौर पर सावन के महीने में चिकन और अंडे की डिमांड कम हो जाती है. लेकिन इस बार डिमांड तो गिरी ही है. लेकिन कीमत सातवें आसमान पर पहुंच गई है. ऐसे में कारोबारियों का कहना है कि किसान की लागत दोगुनी हो गई है. इसीलिए थोक बाजार में चिकन की कीमत दो सौ रुपये किलो तक पहुंच सकती है. वहीं अंडे कीमत, अभी जो 4 से 5 रुपये है. वो 2 रुपये प्रति अंडे तक बढ़ सकती है.

हाथियों से निपटने के लिए  धान खरीदेगा वन विभाग

छत्तीसगढ़ वन विभाग जंगली हाथियों के लिए धान खरीदने की योजना बना रहा है जो राज्य के उत्तरी हिस्सों के गांवों में नियमित रूप से प्रवेश करते हैं और संपत्ति को नुकसान पहुंचाते हैं. छत्तीसगढ़ वन विभाग के अधिकारी ने कहा कि MSP पर किसानों से धान खरीदने वाले छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी विपणन महासंघ ने वन विभाग को धान उपलब्ध कराने पर सहमति जताई है.

कृषि भूमि में लग सकेंगे उद्योग

पंजाब में कृषि भूमि और लाल लकीर क्षेत्र में भी उद्योग लग सकेंगे. दरअसल मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ग्रीन और ऑरेंज जोन के उद्योगों के लिए चेंज ऑफ लैंड यूज की मंजूरी दी है. रेड जोन वाले उद्योगों के लिए अलग जोन बनाने का आदेश भी जारी किया गया है.

कृषि कानून पर संसद के बाहर हुआ हंगामा

कृषि कानून को लेकर संसद के मानसून सत्र में जिस तरह से हंगामा मचा हुआ है, उसका असर अब संसद के बाहर भी दिखाई देने लगा है. दरअसल संसद के बाहर कांग्रेस सांसद रवनीत सिंह बिट्टू ने शिरोमणि अकाली दल की नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल पर कृषि कानून पास कराने में सरकार की मदद करने का आरोप लगाया है. इस पर हरसिमरत कौर बादल ने कांग्रेस पर वॉकआउट करने का आरोप लगाया है.

English Summary: 9th installment of PM Kisan Samman Nidhi will come on this day, know big news related to agriculture

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News