News

इस जिले के किसानों को सरकार ने दिया 120 सोलरपंपों का तोहफा

उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले में सिचाई कि समस्या से ग्रसित किसानों को प्रदेश सरकार ने एक बेहतरीन तोहफ़ा दिया है. जौनपुर जिले के किसानों को मामूली सी क़ीमत पर सरकार सोलरपम्प उपलब्ध करायेगी. प्रदेश शासन के द्वारा जिले के किसानों को 120 सोलर पम्प आवंटित किया गया है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी चालू कर दी गई है. जो किसान पहले आवेदन करेगा इसका लाभ पहले पायेगा.

राज्य कि सरकार में खेती में किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए जो संसाधन उपलब्ध करा रही है उसे बिचौलियों से मुक्त कराकर उत्पादों का उचित मूल्य दिलाने के लिए क्रय केंद्र के जरिए खरीद की जा रही है. खेती को मजबूत बनाने के लिए सरकार प्रशिक्षण भी दिलवा रही है.

बता दे कि जिले में सिचाई कि समस्या को देखते हुए किसानों को सरकार सोलर पम्प पर अनुददन देने का फ़ैसला लिया है. अभी तक सरकार के द्वारा में 120 सोलर पम्प लगवाने का लक्ष्य बनाया है. इसमें दो हार्स पावर के 50, तीन हार्स पावर के 65 और पांच हार्स पावर के पांच सबमर्सिबल सोलर पंप लगाए जाएंगे. दो हार्स, तीन हार्स और पांच हार्स वाले सोलर पम्पों कि कीमत कर्मशः 50820, 77700 और 205200 रूपये है.

विषय वस्तु विशेषज्ञ रमेश चंद्र यादव का कहना  है कि दो हार्स वाले सोलर पम्प के लिए बोर 4 इंच और भूगर्भ जलस्तर 7 मीटर, तीन हार्स और 5 हार्स वाले सोलर पम्प के लिए बोर 6 इंच और भूगर्भ जलस्तर 70 मीटर तक हो सकता है. जो किसान  इसके लिए इच्छुक है वे सभी किसान 15 दिसंबर तक आवेदन कर सकते है.बैंक ड्राफ्ट देने के एक सप्ताह के अंदर विभाग द्वारा बोर, जलस्तर एवं विद्युत कनेक्शन आदि का सत्यापन कराया जाएगा. पात्रों को प्रथम आवक, प्रथम पावक की दर्ज पर योजना का लाभ दिया जाएगा.

स्रोत - जिला उपकृषि निदेशक



Share your comments