MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana को लेकर पीएम मोदी ने किया ट्वीट, पढ़िए क्या दी जानकारी

अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, तो आपके लिए एक खुशखबरी है. बता दें कि सरकार की इस योजाना की अगली किस्त बहुत जल्द ही जारी होने वाली है. इस बात की जानकरी खुद पीएम मोदी ने ट्वीट पर दी....

लोकेश निरवाल
Pm Kisan Samman Nidhi Yojana
Pm Kisan Samman Nidhi Yojana

देश के किसानों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कई बेहतरीन योजनाएं बनाई हैं, जिससे किसानों की आय दोगुनी हो सके. इसी क्रम में मोदी सरकार ने किसानों की सहायता के लिए साल 2018 में  Pm Kisan Samman Nidhi योजना को बनाया था, जिसमें अब तक सरकार ने 10 किस्त जारी कर चुकी है. इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रूपए दिए जाते हैं. यह राशि किसानों को तीन किस्तों 2000-2000 में दी जाती हैं.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2022 को Pm Kisan Samman Nidhi योजना के तहत 10वीं किस्त जारी कर दी थी. वहीं अब सरकार किसानों के लिए 11वीं किस्त बहुत जल्द जारी करने वाली है. इस बात की जानकारी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक ट्वीट के जरिए लोगों को बताया है.

अगर आप ने भी अभी तक सरकार की इस योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है, तो जल्द ही करवा लें. अब तक यूपी के 3 करोड़ से भी अधिक किसान इस योजना से जुड़कर लाभ उठा रहे हैं.

पीएम मोदी ट्वीट (PM Modi tweet)

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर किसान सम्मान निधि योजना में लिखा कि हमारे किसान भाई-बहनों पर देश को गर्व है. ये जितना सशक्त होंगे, नया भारत भी उतना ही समृद्ध होगा. मुझे खुशी है कि पीएम किसान सम्मान निधि और कृषि से जुड़ी अन्य योजनाएं देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही हैं.

अब तक 11.3 करोड़ किसानों को मिला लाभ (So far 11.3 crore farmers have benefited)

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक किसान सम्मान निधि योजना के द्वारा लगभग 11.3 करोड़ किसानों के खाते में 1.82 लाख करोड़ रुपए को उनके खातों में सीधे भेज दिए गए हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना काल में भी सरकार ने इन किस्तों को जारी रखा था. उस समय करीब 1.30 लाख रुपए किसानों के खाते में भेजे गए थे.

ऐसे करें  Pm Kisan Samman Nidhi योजना के लिए आवेदन (How to Apply for Pm Kisan Samman Nidhi Scheme)

  • अगर आप भी सरकार की इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले सरकार की आधिकारिक वेबसाइट gov.in पर जाना होगा.
  • इसके बाद आपको साइट के होम पेज पर Farmer Corners ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. जहां आपको नए किसान रजिस्ट्रेशन के विकल्प कर क्लिक करना होगा.
  • अब आपको समक्ष फॉर्म खुल जाएगा और उसे विस्तार से भरकर समिट करना होगा. 

 

  • अंत में अपने सभी जरूरी कागजातों को अपलोड कर आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें.
  • इस तरह से आप Pm Kisan Samman Nidhi योजना में सरलता से आवेदन कर सकते हैं.
English Summary: 11th installment of Pm Kisan Samman Nidhi scheme will be released soon, PM Modi tweeted Published on: 12 April 2022, 11:20 AM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News