News

1100 अंडा उत्पादन केंद्र खोलने की कवायद तेज

बिहार के भोजपुर में 1100 अंडा उत्पादन केंद्र खोलने की कवायद तेज हो गई है। शहर के हरजिी के हाता स्थित मध्य बिहार ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय कार्यालय में बिहार विद्यापीठ उद्भवन व उद्यमतिा केन्द्र और नाबार्ड के संयुक्त तत्वावधान में अंडा उत्पादकों के महत्वाकांक्षी अभियान की शुरु आत की गई। इस योजना में एमबीजीबी की सभी 95 शाखाओं को शामिल किया गया है। यह जानकारी बैंक के रीजनल मैनेजर कुमार सतीशचंद्र त्रिपाठी ने विभागीय समीक्षात्मक बैठक में दी। उन्होंने बताया कि भोजपुर सहित बिहार के 11 जिलों को इस अभियान में शामिल किया गया है जो बैंक के कार्यक्षेत्र के तहत हैं।

जिले के सभी केन्द्रों में 11 सौ अंडा उत्पादन इकाई लगाने का लक्ष्य रखा गया है, ताकि भोजपुर समेत बिहार में अंडे की कमी को दूर किया जा सके। साथ ही सभी उद्यमियों को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराये जा सकें। बैंक की ओर से वैसे सभी इच्छुक किसानों व उद्यमियों से लोन आवेदन पत्न आमंत्रित किये जा रहे हैं, जिनके पास जमीन उपलब्ध हो और निवेश के लिए पर्याप्त रकम हो। इच्छुक प्रगतिशील किसानों और उद्यमियों को स्वरोजगार के माध्यम से अंडा उत्पादन इकाई की स्थापना के लिए परियोजना निर्माण, कच्च माल आपूर्ति, ट्रेनिंग और बाजार उपलब्ध कराने में उद्भवन व उद्यमतिा केन्द्र की ओर से सहयोग दिया जायेगा। इच्छुक उद्यमियों को चयन प्रक्रि या में शामिल होने के लिए आगामी 10 मई को विद्या भवन सभागार में बुलाया गया है।

इसमें ग्रामीण बैंक, नाबार्ड और संबंधित उद्यमतिा केन्द्र व जिला प्रशासन के अधिकारी शामिल होंगे। जिला समन्वयक जर्नादन मिश्र ने बताया कि चयन प्रक्रि या में लगभग पांच सौ अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना है।



Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in