Machinery

गेहूं की कटाई: रीपर बाइंडर मशीन से करें गेहूं की कटाई, होगी हजारों की बचत

मौजूदा वक्त में कई मशीनों ने किसानों के काम को आसान कर दिया है. पहले जिस काम को करने में कई दिन या हफ्ते लग जाते थे, वो काम अब मशीनों से कुछ घंटों में आसानी से हो जाता है. उन्हीं मशीनों में से एक मशीन रीपर बाइंडर भी है. जो गेहूं की खड़ी फसल को काटकर बंडल बनाकर खेत में छोड़ देती है. कटाई के बाद इन बंडल को आसानी से उठाकर थ्रेशर से मड़ाई की जाती है. बता दें कि रीपर बाइंडर की सहायता से समतल खेत में जमीन से 5 सेमी ऊपर फसल की कटाई आसानी से की जा सकती है जिससे भूसे का नुकसान भी नहीं होता है.

रीपर बाइंडर मशीन की विशेषता

रीपर बाइंडर के कटरबार की चौड़ाई 1.2 मीटर होती है तो वहीं इसके आगे बढऩे की गति 1.1 से 2.2 मीटर/सेकंड तक होती है. इसकी कार्य क्षमता 0. 4 हेक्टेयर/घंटा होती है तथा इसका 5. 6 किलोवाट का इंजन एक घंटे में करीब 1.2 लीटर डीजल खपत करता है. रीपर बाइंडर मशीन के ऊपर एक सीट लगी होती है तथा उस सीट के नीचे एक नुमेटिक पहिया लगा होता है जिसकी सहायता से मशीन को मोड़ा जाता है. रीपर बाइंडर से प्रति बंडल फसल का वजन करीब 4 से 6 किलोग्राम तक होता है.

रीपर बाइंडर मशीन से गेहूं की कटाई

रीपर बाइंडर से फसल को काटने में काफी कम समय लगता है. कटाई के समय मजदूरों की कमी होने के वजह से प्रति एकड़ 3000 रूपए खर्च आता है. अतः इस मशीन के इस्तेमाल से कम से कम प्रति एकड़ 1750 रूपए की बचत होती है और कटाई का काम भी शीघ्र हो जाता है.

रीपर बाइंडर मशीन किस कंपनी की खरीदें

BCS इंडिया प्रा. लिमिटेड
ग्रीनलैंड रीपर बाइंडर
वसुंधरा रीपर बाइंडर
ABS रीपर बाइंडर



English Summary: Wheat harvesting: harvest wheat with a reaper binder machine, will save thousands

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in