1. मशीनरी

125 सीसी में लॉन्च होगी टीवीएस जुपिटर, ग्रामीण महिलाओं को मिलेगा अधिक विकल्प

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

टीवीएस जुपिटर स्कूटर

देश की प्रमुख दो पहिया वाहन निर्माता कंपनियों में से एक टीवीएस अपना स्कूटर जुपिटर एक बार लॉन्य करने को तैयार है. स्कूटर का नया स्वरूप वर्तमान से अधिक दमदार और स्टाइलिश होगा. इसके मुख्य टारगेट कस्टमर गांव, देहात, कस्बे और छोटे शहर होंगे. इस स्कूटर को 125 सीसी इंजन के साथ लॉन्च किया जाएगा, जिसका मतलब साफ है कि ये वजन उठाने में भी सहायक होगा.

125 सीसी वेरियंट में लॉन्च की योजना

ध्यान रहे कि अभी तक टीवीएस का जुपिटर स्कूटर 110 सीसी इंजन के साथ आ रहा है, जिसकी पकड़ ग्रामीण भारत पर सबसे अधिक है. ऐसे में 125 सीसी वेरियंट में कंपनी की योजना अनुसार इसके लॉन्च होने से इसका सीधा मुकाबला होंडा एक्टिवा और हीरो डेस्टिनी को होगा.

ग्रामीण महिलाओं को अधिक विकल्प

वैसे तो टीवीएस का स्कूटर जुपिटर कोई भी चला सकता है, लेकिन फिर भी इसके कोर खरीददाता महिलाएं ही होंगी. इसमें कोई दो राय नहीं कि ग्रामीण महिलाओं के पास इसके आ जाने से अधिक विकल्प मौजूद होंगे और प्रतिद्वंदी कंपनियों को भी अपने दाम और स्टाइल में कुछ बदलाव करने पड़ सकते हैं.

इंजन और पावर

नई स्कटूर में 124.8 सीसी का पावर इंजन लगा होगा, जिसकी शक्ति 9.38 पीएस होगी. इसके साथ ही इसमें 10.5 एनएम मैक्सिमम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता होगी, जिसके कारण सफर अधिक आरामदायक होगा.

कीमत

इसकी कीमत 62,577 के लगभग होगी, जो कि वर्तमान के स्कूटर से 2500 रुपए अधिक होगी. इसे आसान कीश्तों पर गाड़ी लोन के तहत भी उपलब्ध करवाया जाएगा.

खराब सड़को पर चलने में सक्षम

स्कूटर में 125 सीसी इंजन होने के कारण ये खराब रास्तों, जैसे- उबड़-खाबड़ सड़क, कच्चे रोड़, घास के मैदान आदि पर चलने में सक्षम होगी. हमारे यहां गांव, देहात, कस्बों और छोटे शहरों पर इसी तरह के रोड़ अधिक पाए जाते हैं, इसलिए महिलाएं ऐसे गाड़ी को खरीदना पसंद करेंगी.   

English Summary: TVS Jupiter 125 cc will be special for rural India know more about Expected date of Launch

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News