MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

Tractor Engine Maintenance: ट्रैक्टर के इंजन को मजबूत बनाने का तरीका, पढ़ें पूरी गाइडलाइन

अपने ट्रैक्टर के इंजन को आसानी से साफ करने के लिए पूरी गाइडलाइन इस लेख में दी गई है.

अनामिका प्रीतम
tractor engine maintenance
tractor engine maintenance

ट्रैक्टर को लंबे वक्त तक और इसका संचालन अच्छे से हो सकें, इसके लिए इसकी सफाई सहित ट्रैक्टर इंजन का नियमित रखरखाव आवश्यक है. समय के साथ इंजन पर गंदगी, मलबे और ग्रीस र जमा हो सकते हैं, जिससे इसकी दक्षता प्रभावित हो सकती है और संभावित रूप से नुकसान हो सकता है. ऐसे में जरूरत है ट्रैक्टर के इंजन की सफाई नियमित रूप से हो सकें.

बैटरी को डिस्कनेक्ट करें

सफाई प्रक्रिया शुरू करने से पहले किसी भी आकस्मिक चिंगारी को रोकने के लिए बैटरी को डिस्कनेक्ट करना महत्वपूर्ण है जो ईंधन को जला सकती है या विद्युत क्षति का कारण बन सकती है. आमतौर पर इंजन के पास पाई जाने वाली बैटरी का पता लगाएं और सकारात्मक (लाल) केबल के बाद नकारात्मक (काली) केबल से शुरू करते हुए, केबलों को सावधानीपूर्वक डिस्कनेक्ट करें.

किसी भी विद्युत घटक को कवर करें

संवेदनशील विद्युत घटकों को गीला होने से बचाने के लिए उन्हें प्लास्टिक की थैलियों या उसी तरह की किसी चीज से ढंक दें. इग्निशन सिस्टम, वायरिंग कनेक्शन और किसी भी अन्य खुले विद्युत भागों को कवर करना सुनिश्चित करें.

किसी भी ढीले मलबे को हटा दें

ब्रश या हवा का उपयोग करके गंदगी, पत्ते, घास की कतरन या अन्य सामग्री जो इंजन पर जमा हो सकती हो, जैसे किसी भी ढीले मलबे को हटा दें. दरारों और दुर्गम क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दें.

इंजन को साफ करने के लिए प्रेशर वॉशर का इस्तेमाल करें

इंजन को साफ करने के लिए सावधानी के साथ प्रेशर वॉशर का इस्तेमाल करें. इसका इस्तेमाल ध्यान पूर्वक करें और बिजली या संवेदनशील क्षेत्रों पर सीधे पानी की धारा डालने से बचें. इंजन ब्लॉक, सिलेंडर हेड और बाहरी सतहों सहित दिखाई देने वाली गंदगी और ग्रीस के निर्माण वाले क्षेत्रों पर ध्यान दें.

जिद्दी गंदगी या ग्रीस को साफ करने के लिए डीग्रीज़र का उपयोग करें

जिद्दी गंदगी या ग्रीस वाले क्षेत्रों के लिए एक उपयुक्त डीग्रीज़र का उपयोग करें. डीग्रीजर को उत्पाद पर दिए निर्देशों के अनुसार लगाएं. ताकि यह जमी हुई गंदगी को हटा सके. प्रभावित क्षेत्रों की पूरी तरह से कवरेज सुनिश्चित करने के लिए सतह को धीरे से हिलाने के लिए ब्रश या स्पंज का उपयोग करें.

इंजन को पानी से धोएं

डीग्रीज़र लगाने के बाद इंजन को साफ पानी से अच्छी तरह से धो लें. डीग्रीज़र के सभी निशान और किसी भी शेष गंदगी या ग्रीस को हटा दें.

इंजन को साफ कपड़े से सुखाएं

एक साफ कपड़े या तौलिये का उपयोग करके इंजन की सतहों को सावधानी से सुखाएं, उन क्षेत्रों पर ध्यान दें जो पानी इकट्ठा करने के लिए उपयुक्त होते हैं, जैसे दरारें और जोड़. सुनिश्चित करें कि अगले चरण पर जाने से पहले सभी विद्युत घटक और कनेक्टर सूखे हों.

किसी भी ढीले मलबे को पुनर्स्थापित करें

सफाई प्रक्रिया के दौरान जमा हुए किसी भी ढीले मलबे के लिए इंजन क्षेत्र का निरीक्षण करें. किसी भी शेष मलबे को हटा दें और सुनिश्चित करें कि इंजन साफ ​​है और किसी भी संभावित अवरोध या बाधा से मुक्त है.

बैटरी को फिर से कनेक्ट करें

एक बार जब इंजन साफ ​​और सूख जाए तो बैटरी को पहले पॉजिटिव (लाल) केबल और फिर नेगेटिव (काली) केबल जोड़कर दोबारा कनेक्ट करें. सुनिश्चित करें कि केबलों को उनके संबंधित टर्मिनलों पर सुरक्षित रूप से बांधा गया है.

इंजन की सफाई करते समय आपको अतिरिक्त टिप्स याद रखने चाहिए:

रेडिएटर पर प्रेशर वॉशर का उपयोग करने से बचें: उच्च दबाव वाला पानी नाजुक रेडिएटर पंखों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे संभावित रूप से कूलिंग की समस्या हो सकती है.

कोमल सफाई एजेंटों का उपयोग करें: कठोर रसायन इंजन के पुर्जों और सील को नुकसान पहुंचा सकते हैं. हल्के डिटर्जेंट या विशेष इंजन degreasers का विकल्प चुनें.

इंजन को पूरी तरह से सुखाएं: नमी से जंग लग सकती है, इसलिए सफाई के बाद सभी सतहों को अच्छी तरह से सुखाने के लिए समय निकालें.

English Summary: tractor engine maintenance: Read the complete guideline on how to strengthen the tractor engine Published on: 07 June 2023, 12:04 PM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News