MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. खेती-बाड़ी

Compact v/s Utility Tractor: जानें कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर और यूटिलिटी ट्रैक्टर में क्या है अंतर

जानें कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर और यूटिलिटी ट्रैक्टर क्या है और दोनों किस काम के लिए उपयोग में लाए जाते हैं. साथ ही यह भी जानें कि कौन सा ट्रैक्टर आपके लिए हो सकता है बेहतर....

निशा थापा
कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर और यूटिलिटी ट्रैक्टर में अंतर
कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर और यूटिलिटी ट्रैक्टर में अंतर

खेती- किसानी से संबंधित कार्य, भूनिर्माण या सामान ढ़ोने के लिए अक्सर ट्रैक्टर का सहारा लिया जाता है. बता दें कि ट्रैक्टर 2 श्रेणियों में बांटा गया है. कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर और यूटिलिटी ट्रैक्टर. जो कि अलग-अलग कार्य के लिए बनाएं गए हैं. तो इस लेख से जानेंगे कि आखिर ये दोनों ट्रैक्टर कैसे एक दूसरे से भिन्न हैं और दोनों को किन कार्यों के लिए उपयोग में लाया जाता है.

यूटिलिटी ट्रैक्टर

खेतों में जुताई और खाद ढोने वाले मजबूत उपकरण जो कि फ्रंट-एंड लोडर के साथ होते हैं, उन्हें यूटिलिटी टैक्टर की श्रैणी में रखा गया है. यह टैक्टर खेत से जुड़ा हर कार्य करने के लिए बना हुआ है. यूटिलिटी ट्रैक्टर अद्भुत बहुमुखी प्रतिभा के साथ शक्ति को जोड़ते हैं, जिसमें लगभग 40HP से 100HP और उससे अधिक की हॉर्सपावर होती है.

यूटिलिटी ट्रैक्टर से आप कृषि से जुड़े सारे काम आसानी से कर सकते हैं. साथ ही इस प्रकार के ट्रैक्टर से बर्फिले इलाकों से बर्फ को आसानी से साफ किया जा सकता है.

कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर

कॉम्पैक्ट भी यूटिलिटी ट्रैक्टर जैसा ही होता है. इस ट्रैक्टर का उपयोग बड़े पैमाने की कृषि परियोजनाओं के लिए किया जाता है. इन ट्रैक्टरों के पास आमतौर पर 25 से 60 हार्सपावर होती है. इसका मतलब है कि प्रीमियम कॉम्पैक्ट यूटिलिटी ट्रैक्टर मूल रूप से सक्षम यूटिलिटी ट्रैक्टर हैं.

कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर के कई फायदे हैं. वे अपने छोटे आकार के कारण अधिक प्रबंधनीय और कम खर्चीले होते हैं. इसके अलावा, क्योंकि वे छोटे होते हैं, वो आसानी से आपको मिल जाएंगे.

कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर अधिक काम संभाल सकते हैं क्योंकि वे आम तौर पर अधिक वजन और अधिक मजबूत फ्रेम वाले होते हैं. इसके अतिरिक्त, उनके पास सब-कॉम्पैक्ट वाहनों की तुलना में बेहतर ग्राउंड क्लीयरेंस है, जो उन्हें आसमान इलाके पर अधिक प्रभावी बनाता है. आप कॉम्पैक्ट ट्रैक्टरों का उपयोग करके अपने कार्यों को आसानी और गति से पूरा कर सकते हैं. इन मॉडलों में अधिकतम कार्यक्षमता के लिए बड़ी बाल्टियां और उच्च क्षमताएं शामिल हैं.

ये भी पढ़ेंः Tractor में डीजल की खपत को कम करने का आसान तरीका, किसान एक बार ज़रूर पढ़ें

कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर और यूटिलिटी ट्रैक्टर में कौन बेहतर

यह पूरी तरह से आपके काम के बोझ और ट्रैक्टर के इस्तेमाल पर निर्भर करता है. कुछ लोगों के लिए यूटिलिटी ट्रैक्टर सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है जबकि अन्य के लिए कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर अधिक उपयुक्त हो सकता है. दोनों ट्रैक्टर अपने आप में कार्य करने में बहुत सक्षम हैं. हालांकि दोनों की कार्य करने की प्रवृत्ति कार्य क्षेत्र के हिसाब से अलग है.

English Summary: Know the difference between compact tractor and utility tractor Published on: 16 January 2023, 10:29 AM IST

Like this article?

Hey! I am निशा थापा . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News