1. मशीनरी

सरकार द्वारा दी गई 90 प्रतिशत सब्सिडी पर ऐसे करे रजिस्ट्रेशन

भारत सरकार किसानों और कृषि कल्याण के लिए कई योजनाएं चलाती है. खेती करने में सहूलियत पैदा करने और कृषि को अधिक मुनाफा देने वाला माध्यम बनाने के मकसद से यह योजनाएं लायी जाती हैं. निसंदेह किसानों को इन योजनाओं से काफी हद तक मदद मिलती है. किसान ऊर्जा सुरक्षा व उत्थान महाअभियान (कुसुम) एक ऐसी ही योजना है. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने 2018 में इस योजना की घोषणा की थी. योजना के तहत 2022 तक देश में तीन करोड़ से अधिक सिंचाई के काम में आने वाली पंपों को बिजली या डीजल की बजाय सौर ऊर्जा से चलाये जाने का लक्ष्य है. कुल 1.40 लाख करोड़ रुपये की लागत वाली इस योजना में केंद्र सरकार 48 हजार करोड़ रूपये का योगदान देगी जबकि इतनी ही राशि राज्य सरकारें खर्च करेंगी. जबकि शेष लगभग 45 हजार करोड़ रुपये का इंतजाम बैंक कर्ज से किया जाएगाकिसानों को कुल लागत का सिर्फ 10 फीसद खर्च ही वहन करना होगा.

इस योजना से किसानों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है. किसानों को खेती करने के लिए सबसे ज्यादा जरुरत पानी की रहती है. उनकी आधी से भी ज्यादा आमदनी पानी निकालने में ही खर्च हो जाती है। योजना के लागू होने से किसानों को पानी निकालने के लिए किसी भी प्रकार के बिजली या डीजल पंप की जरूरत नहीं होगी। जिससे सिंचाई पर होने वाला खर्च कम होगा और किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी.

योजना की विशेषताएं :

1. बिजली या डीज़ल चालित पंप की बजाय सोलर पंप को बढ़ावा देना

2. किसानों को बिजली उत्पादन में छूट देना

3. कृषि क्षेत्र में इस्तेमाल होने वाली 28 हज़ार मेगावाट बिजली की बचत होने की उम्मीद

4. योजना से हर गांव में 24 घंटे बिजली मुहैया होगी जिससे किसानों को बिजली कटौती से राहत मिलेगी

5. डीजल की खपत कम करने में मदद मिलेगी

योजना के अंतर्गत लगने वाले सोलर पंप की कुल लागत का 60 फीसदी खर्च सरकार उठायेगी जबकि तीस फीसदी बैंक कर्ज से पूर्ति की जाएगी। साथ ही जो बैंक ऋण दिया जाएगा किसानों को उसका भुगतान किश्तों में करने की व्यवस्था की गयी है.

कैसे करे आवेदन ?

1. इस योजना के रजिस्ट्रेशन  के लिए आपको सबसे पहले इसकी अधिकृत वेबसाइट पर जाना होगा (agripump@kusum.online)

2. वेबसाइट खुलने के बाद आपको 'आवेदन करेंबटन पर क्लिक करना होगा

3. क्लिक करने के बाद आपके सामने  एक फॉर्म खुलेगा उसमे आपको अपनी जानकारी भरनी है.

4. इस में आपको अपने बैंक खाते सम्बंधित जानकारी भी भरना जरुरी है क्योंकि सब्सिडी बैंकखाते में ही जमा होगी

5. इस तरह आपकी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आप सब्सिडी का लाभ भी उठा पाएंगे

जरूरी सूचना :

आवेदन करवाते समय इस बात का ध्यान रखे कि अपना नाम, जाती श्रेणी आदि की सही जानकारी आवेदन फार्म में भरे. अन्यथा आपका आवेदन फार्म रद्द कर दिया जाएगा.  अगर आप इस योजना का सही लाभ लेना चाहते है तो आप आवेदन करते समय ध्यानपूर्वक अपनी जानकारी फार्म में भरे.

मनीशा शर्माकृषि जागरण 

English Summary: Such tax registration on 90% subsidy given by the government

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News