"पॉवर टीलर" का मूल्य और सब्सिडी, पूरी जानकारी

बात कृषि कि हो और पॉवर टीलर का ज़्रिक्र न हो ऐसा संभव नहीं है क्योंकि पॉवर टीलर किसानों के लिए कृषि में बेहतर विकल्प साबित हुआ है . पॉवर टीलर के विषय में सबसे उपयुक्त बात यह है कि किसान छोटा हो या बड़ा यह सबके बजट में हैं और इसका उपयोग हर कोई कर सकता है. इसका उपयोग करने वाले के लिए यह भी आवश्यक नहीं है कि वह किसान हो, इसका उपयोग करना बेहद आसान है.

मशीन का महत्व ( importance of machine)

1. पॉवर टीलर मशीन कृषि के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो गयी है क्योंकि पॉवर टीलर मशीन वर्तमान में लगभग वह सब कार्य कर रही है जो कृषि के लिए महत्वपूर्ण समझे जाते हैं जैसे - गुढ़ाई, जुताई, बुआई, निराई आदि.

2. पॉवर टीलर मशीन के साथ कुछ और मशीनें भी जोड़ी जा सकती हैं जिससे इसका महत्व और भी बढ़ जाता है जैसे - ब्लैड और रुटर, स्प्रै मशीन, बुआई मशीन आदि.

3. पॉवर टीलर मशीन की एक ख़ास बात यह है कि इसे फ़सल के अनुकूल कम व ज़्यादा किया जा सकता है जैसे - गन्ने की गुढ़ाई के लिए इसकी चौड़ाई कम की जाती है और दूसरी फ़सलों के लिए इसे अधिक्तम 16 से 20 इंच तक चौड़ा किया जा सकता है.

उपयोगिता ( use in which all activities)

पॉवर टीलर की उपयोगिता कृषि के हर क्षेत्र के लिए आवश्यक हो गई है चाहे वो गुढ़ाई हो बुआई हो या फिर रोपाई. पॉवर टीलर वर्तमान कृषि के हर क्षेत्र की अहम जरुरत बन गया है. पॉवर टीलर का इस्तेमाल बेहद आसान है इसे बस बैलेंस करने की ज़रुरत है यह अपने आप ही ड्राइव हो जाता है. पॉवर टीलर ने ट्रैक्टर और रोटावेटर की ज़रुरत को कम करके किसानों के लिए कृषि को सुलभ बना दिया है. हर प्रकार के फ़सल की खेती पॉवर टीलर से संभव हो रही है जैसे :

1. गन्ने की खेती

2. गेहूं की खेती

3. चावल की खेती

4. धान की खेती, और

इन सभी की गुढ़ाई, रोपाई, निराई, सिचांई के लिए पॉवर टीलर वर्तमान में इस्तेमाल किया जा रहा है.

मशीन का मूल्य ( price of the machine )

जैसे- जैसे तकनीक में बदलाव आया है उसका असर कृषि क्षेत्र में भी देखने को मिला है, ऐसे में पॉवर टीलर भी अत्याधुनिक तकनीकों से लैस हो चुके हैं.

भारत में पॉवर टीलर की किमत 11 हज़ार से शुरु होकर 3 लाख तक है, पॉवर टीलर की यह कीमत इसकी विशेषताओं और कंपनियों पर आधारित हैं. हर स्तर के पॉवर टीलर उपलब्ध होते हैं परंतु मुख्य तौर पर 3 मोडल प्रमुख हैं -

1. साढ़े 6 एचपी पॉवर टीलर की कीमत - 63000

2. 7 एचपी पॉवर टीलर की कीमत - 55000

3. और 9 एचपी पॉवर टीलर की कीमत - 80000

कंपनिया ( भारत )

शुरुआत के दौर में भारतीय कंपनियां कृषि के क्षेत्र में कुछ खास दिलचस्पी और निवेश नहीं करती थीं जिससे कृषि के उपकरणों को लेने के लिए किसानों को विदेशी कंपनियों के सहारे रहना पड़ता था और मूल्य से लेकर मशीन को समझने में दिक्कत होती थी परंतु आज भारत में कईं कंपनियां मौजूद हैं जो आधुनिक से आधुनिक मशीनें बनाकर किसानों की मदद कर रही हैं जैसे – सिंह पॉवर, किसान क्राफ्ट, बीसीएस इंडिया प्रा.ली., वीएसटी ट्रैक्टर्स, इंडटेक एलेक्ट्रो कंट्रोल, आदि

विदेशी ब्रांड ( Foreign brands )

अगर बात विदेशी कंपनियों या ब्रांड की करें तो भारत इनका एक अच्छा ख़ासा बाज़ार है, भारत में वर्तमान समय में विदेशी कंपनियां लगभग अपने सभी प्रकार के प्रोडक्ट बेच रही हैं जैसे - ट्रैक्टर, रोटावेटर, हल और पॉवर टीलर आदि .

कुछ प्रमुख कंपनियां या ब्रांड हैं –

लेमकन, होंडा, कुबोटा, पॉवरज़ोन, गार्डनलैंड पॉवर आदि.

सब्सिडी ( Subsidy )

सब्सिडी की बात करें तो भारत में अब पॉवर टीलर मशीन को लेकर सब्सिडी में एक बड़ी रियायत दी जाने लगी है. यदि आप अनुसूचित जाति/ जनजाति या महिला के नाम से मशीन खरीदते हैं तो आपको 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी. सामान्य या जनरल को पूरे भारत में 40 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी .

यदि कोई किसान मंहगी मशीन नहीं ले सकता तो उसके लिए सस्ती मशीनें और उसपर सब्सिडी उपलब्ध है जैसे - 36000 की मशीन पर भी पूरे भारत में 40 से 50 प्रतिशत सब्सिडी उपलब्ध है . मशीन खरीदने वालों के लिए COD यानी कैश ऑन डिलीवरी 10 प्रतिशत की एडवांस पैमेंट पर उपलब्ध है . ( यह केवल सिंह पॉवर कंपनी के प्रोडक्ट पर उपलब्ध है )

कहां से खरीदें ( Where to get )

पॉवर टीलर मशीन या कृषि सबंधी किसी भी मशीन की खरीद के लिए अब ज्यादा परेशान होना नहीं पड़ता . किसी भी ऑनलाइन मार्केट वेबसाइट पर जाकर आप अपनी इच्छानुसार मशीन खरीद सकते हैं और वह भी बेहद आसान किस्तों पर . कुछ प्रमुख वेबसाइट इस प्रकार हैं -

indiamart.com ,

 industrybuying.com ,

krisharises.com ,

Vsttillers.com आदि . यह अवश्य ध्यान रखें कि कोई भी मशीन खरीदने से पहले मशीन के बारे में पूरी जानकारी जुटा लें, मशीन से संबंधित वेबसाइटों पर डीलर का फोन नम्बर होता है जिसे कॉल करके आप उचित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं . यदि आप ऑनलाइन खरीद से बचते हैं तो आप सीधे भी अपनी नज़दीकी कंपनी शाखा में जाकर डीलर से मिलकर पूरी जानकारी ले सकते हैं .

किससे संपर्क करें (whom to contact )

मशीन से संबंधित सभी जानकारियों के लिए आप अपने नज़दीकी डीलर से संपर्क करें या आप कंपनी की वेबसाइट पर जाकर भी भी संबंधित मशीन के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

व्यक्तिगत टिप्पणी (personal review)

पॉवर टीलर मशीन वर्तमान कृषि में बहुत उपयोगी सिद्ध हो रही है और यह मशीन कृषि के हर क्षेत्र में सहायक है जैसे - गुढ़ाई, सिंचाई , मिचाई आदि , ऐसे में इसका कम मूल्य और ट्रैक्टर के विकल्प के रुप में काम करना आने वाले कृषि समय के लिए इसे और उपयोगी बनाता है।

गिरीश पांडेय, कृषि जागरण

Comments