1. मशीनरी

किसानों के काम को और भी आसान बनाने के लिए तैयार है पॉवर टिलर मशीन, पढ़िए पूरी ख़बर

प्राची वत्स
प्राची वत्स
Power Tillar

Power Tillar Machine

देश में किसानों की संख्या अगर आर्थिक स्थिति के अनुसार तय करें तो छोटे और भूमिहीन किसानों की संख्या काफी ज्यादा है. जिस वजह से उनकी आय में भी ज्यादा वृद्धि नहीं हो पाता जिसका हर्जाना उन्हें भुगतन करना पड़ता है.

लेकिन किसान कोई भी हो उसकी आय कितनी भी हो सबकी मंसा यही रहती है की उसके पास कृषि सम्बंधित यंत्र रखने की लालसा होती है और यह कृषि हेतु लाज़मी भी है.किसानों में छोटे और सीमांत किसानों की संख्या अधिक होने एवं जोतों का आकार कम होने के कारण ट्रैक्टर जैसे कृषि यंत्र सभी किसान नहीं ले सकते हैं.  छोटे और अलग-अलग स्थानों पर खेत होने के कारण कृषि में मशीनों के उपयोग में किसानों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है.  

वहीं देश में किसानों की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं है की सभी किसान ट्रैक्टर, कंबाइन हार्वेस्टर जैसे बड़े और महंगे कृषि यन्त्र खरीद सकते हैं.  ऐसे किसानों के लिए एक बड़ी ख़बर सामने आई है जिससे किसान काफ़ी खुश हो सकते हैं. पॉवर टिलर एक छोटा और सस्ता कृषि यंत्र अब मार्केट में किसानों के लिए उपलब्ध है.  जिसका उपयोग खेती के कई कार्यों में किया जा सकता है और किसानों की मदद भी हो सकती है.

पॉवर टिलर कृषि कार्यों में करेगा किसानों की मदद

हल्के वजन तथा दो व्हील होने के कारण यह मशीन हाइली पोर्टेबल वाली श्रेणी में खुद व खुद आ जाता है. आसानी से खेत-बाड़ी करने और कही भी ले जाने में किसानों को बहुत आसानी होती है. ट्रैक्टर और अन्य मशीनों की बात करें तो उसे खेतों में ले जाने के लिए चौड़ी सड़क की आवश्यकता होती है. लेकिन इस मशीन के साथ ऐसी कोई परेशानी नहीं है.

इसे खेतों के मेड़ों पर भी लेकर चला जा सकता है.  इसका उपयोग पानी भरे खेतों, पडलिंग, सूखे खेत की जुताई, समतलीकरण, बुआई, रोपाई, कीटनाशक छिडकाव, निंदाई-गुड़ाई, खेत में पानी पम्प करना, फसल कटाई, फसल ढुलाई आदि जैसे कई कार्य किये जा सकते हैं.

पॉवर टिलर कितने प्रकार के होते हैं ?

कृषि कार्यों में उपयोग के अनुसार बाजारों में अलग-अलग हार्स पॉवर के पॉवर टिलर मौजूद हैं.  वहीं इसकी विशेषताओं पर अगर नज़र डालें तो इसमें मिनी पॉवर टिलर जो कि 9 एचपी तक होता है का उपयोग छोटे बगीचे एवं किचन गार्डन में आसानी से किया जा सकता है.  वहीँ मध्यम आकार के टिलर जो की 9 से 14 हार्स पॉवर तक होता है का उपयोग छोटे खेत में हल्की जुताई एवं अन्य कृषि कार्यों में किया जा सकता है.  

ये भी पढ़ें: पावर टिलर है छोटा और सस्ता कृषि यंत्र, जानिए इससे क्या-क्या काम कर सकते हैं किसान

इसके आलवा बड़े पॉवर टिलर भी बाजार में मौजूद हैं जो 20 हार्स पॉवर तक के होते हैं का उपयोग लगभग सभी प्रकार के कृषि कार्यों में आसानी से किया जा सकता है.  ट्रैक्टर की तुलना में पॉवर टिलर से लाभ पॉवर टिलर ट्रैक्टर की तुलना में काफी सस्ता होता है एवं उन जगहों में आसानी से कार्य कर सकता है जहाँ ट्रैक्टर नहीं पहुँच सकता.  ट्रैक्टर की तुलना में इसमें ईंधन की खपत कम होती है. जिससे कृषि की लागत कम की जा सकती है.

जहाँ खेती के कार्यों में श्रमिक कम है वहां यह अधिक उपयोगी होता है.  छोटा होने के चलते इसका उपयोग, पहाड़ी, पठारी और छोटे जोत वाले किसानों के बीच अधिक किया जाता है.

English Summary: Power tiller machine will help farmers, anyone can bring it to their home

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters