1. मशीनरी

मोबाइल के एक क्लिक से पता लगाएं जमीन का सही नाप, पटवारी की भी जरूरत नहीं

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार

Mobile Application

बदलते हुए समय के साथ तकनीक ने खेती किसानी को भी बहुत कुछ दिया है. आज किसान भाई कम से कम लागत और श्रम में अच्छा मुनाफा कमा पा रहे हैं, तो इसका एक बड़ा कारण तकनीकों का विकास भी है. मशीनरी, पशुपालन, सिंचाई और बुवाई आदि सभी काम तकनीक के कारण पहले के मुकाबले सरल हो गए हैं. खेती से जुड़े भी कई तकनीक दिन-प्रतिदिन विकसित हो रहे हैं, जिससे किसानों को फायदा हो रहा है.

इसी क्रम में एक खास तरह के मोबाइल ऐप को लॉंच किया गया है, जो खेतों के नाप लेने में सहायक है. जी हां, अब खेतों से जुड़े वाद-विवाद को निपटाने के लिए न तो किसी पुराने कागज़ की जरूरत है और न ही पटवारी की मदद लेने की आवश्यक्ता है. चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप एक ऐप के माध्यम बिना किसी की मदद से खेत का नाप ले सकते हैं.

इसके लिए बस एक स्मार्टफोन की जरूरत है. जरूरी नहीं कि स्मार्टफोन बहुत अधिक महंगा ही हो. हां, बस उसमें इंटरनेट और जीपीएस का होना जरूरी है.

इस तरह नापें मोबाइल से खेत

सबसे पहले अपने प्लेस्टोर में जाएं और जीपीएस एरिया केलकुलेटर को सर्च करें. इस मोबाइल ऐप को इन्स्टॉल करते हुए उसे डाउनलोड कर लें. अब इसे ओपन करें और सबसे ऊपर नीले रंग में सर्च के विकल्प पर जाएं. यहां आपको ज़मीन नापने के लिए ऐप द्वारा दो विक्लप दिया जाता है. पहला ऑप्शन वॉकिंग का है, जबकि दूसरा मैन्युअली का है. आपको मैन्युअली वाले ऑप्शन पर जाकर ज़मीन का नाप लेना है.

डिस्टेंस एंड एरिया

इसी तरह का एक और ऐप आपके गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, जिसका नाम “डिस्टेंस एंड एरिया मेज़रमेंट” है. ज़मीन के नाप के लिए इस एप्लीकेशन को भी इंस्टाल किया जा सकता है. इंस्टॉल के बाद इस ऐप को खोले और जीपीएस को ऑन करते हुए डिस्टेंस मीटर, फीट यार्ड आदि पर ध्यान दें. अगर आप इस एप्लीकेशन के सहार अपने खेत का नाम लेना चाहते हैं तो लगभग एकड़ के बराबर की भूमि का चुनाव करते हुए स्टार्ट बटन दबाएं. जितनी जगह नापना चाहते हैं उसको कवर करते हुए पूरा एक चक्कर लगाएं. चक्कर के पूरा होते ही ज़मीन की सही नाप ऐप के माध्यम से पता लग जाएगा.

English Summary: now you can calculate right measurement of field by this application

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News