MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

John Deere: ट्रैक्टर के साथ इन प्लांटर्स का करें इस्तेमाल, मिलेगा कम समय में अच्छा उत्पादन

जॉन डीरे (John Deere) ने किसानों को कम समय में उन्नत कृषि उत्पादकता के लिए बहुमुखी और कुशल 1725सी प्लांटर्स पेश किए.

लोकेश निरवाल
John Deere 1725C Planters
John Deere 1725C Planters

कृषि उद्योग जितनी तेजी से आगे बढ़ रहा है, उतनी ही तेजी से किसान भाइयों को उन्नत खेती के लिए नई-नई तकनीकों के उपकरण मिल रहे हैं, जो खेत में बहुमुखी प्रतिभा, दक्षता और उपज क्षमता बढ़ाने में सहायक होते हैं. इसी क्रम में खेती से संबंधित सभी कार्य को समय पर पूरा करने के लिए जॉन डीरे कंपनी ने 1725 सी सीसीएस और गैर-सीसीएस प्लांटर्स (1725 C CCS & Non-CCS Planters) पेश किए हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन अत्याधुनिक प्लांटर्स में उन्नत प्रौद्योगिकियां, बेहतर अनुकूलता और फसल के उद्भव और उपज को अधिकतम करने के लिए एक पूर्ण कृषि विज्ञान तकनीक मौजूद है, जो सोयाबीन, कपास और मूंगफली के किसानों के अत्यधिक लाभदायक है. तो आइए जॉन डियर 1725C प्लांटर्स (John Deere 1725C Planters) की प्रमुख विशेषताओं और लाभों के बारे में विस्तार से जानते हैं..

जॉन डियर 1725C प्लांटर्स
जॉन डियर 1725C प्लांटर्स

जॉन डियर 1725प्लांटर्स की विशेषताएं और लाभ

  • जॉन डीरे 1725C प्लांटर्स किसानों को कैट 3e या 4N अड़चन वाले ट्रैक्टरों के बीच अधिक अनुकूलता विकल्प प्रदान करता है.

  • यह विभिन्न ट्रैक्टरों के साथ सरलता से काम करता है. इसकाउपयोग करना बहुत ही सरल है और यह अतिरिक्त उपकरणों की आवश्यकता को कम करता है.

  • 1725सी प्लांटर एक पूर्ण एग्रोनॉमिक सूट से सुसज्जित कारखाने में आता है, जिसमेंExactEmergeTM या MaxEmergeTM 5e पंक्ति इकाइयों, वायवीय पंक्ति क्लीनर, समापन पहियों और व्यक्तिगत-पंक्ति हाइड्रोलिक डाउनफोर्स का विकल्प शामिल है.

  • एग्रोनॉमिक सूट बीज से मिट्टी के संपर्क को अनुकूलित करता है, फसल के विकसित में सुधार करता है और रोपित फसल की उपज क्षमता को अधिकतम करता है.

  • रोपण के दौरान तरल उर्वरक इन-फ़रो या ऑफ़-सेट लगाने के लिए किसान किसी भी 1725C प्लांटर में वैकल्पिक जॉन डीरे एक्ज़ैक्टरेटफ़र्टिलाइज़र सिस्टम जोड़ सकते हैं.

  • 1725C प्लांटर्स इलेक्ट्रिक ड्राइव से लैस हैं, इसे हाइड्रोलिक चालित प्लांटर्स पर पंक्तियों के समूहों की तुलना में व्यक्तिगत पंक्ति नियंत्रण प्रदान करते हैं.

1725C CCS प्लांटर
1725C CCS प्लांटर
  • यह मशीन रोपण जनसंख्या नियंत्रण को सक्षम बनाता है, जिसके परिणामस्वरूप समान बीज स्थान और बेहतर उपज क्षमता होती है.

  • 1725C CCS प्लांटर में 55-बुशेल टैंक की सुविधा है, जिससे किसान कम समय में रिफिल और पूरे खेतों के बीच अधिक एकड़ में पौधे लगा सकते हैं.

  • इसके इलेक्ट्रिक-ड्राइव प्लांटर्स को भी कम रखरखाव की आवश्यकता होती है क्योंकि उनके पास हाइड्रोलिक चालित प्लांटर्स में पाए जाने वाले चेन और स्प्रोकेट जैसे पहनने वाले हिस्से नहीं होते हैं.

  • जॉन डीरे 1725सी सीसीएस और गैर-सीसीएस प्लांटर्स रोपण प्रौद्योगिकी में महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो किसानों को बेहतरलाभ और उत्पादकता में बढ़ोतरी का काम करता है.

ये भी पढ़ें: इस कृषि मशीन से किसानों की मेहनत और पैसा दोनों की होगी बचत

  • नॉन-सीसीएस 1725सी प्लांटर्स विभिन्न कृषि आवश्यकताओं के अनुरूपविकल्प प्रदान करते हैं, जिसमें मैक्सइमर्ज 5 पंक्ति इकाइयों के लिए 1.6-बुशेल हॉपर, सटीक इमर्ज पंक्ति इकाइयों के लिए 2.7-बुशेल हॉपर और मैक्सइमर्ज 5 के लिए 3-बुशेल हॉपर शामिल हैं.

  • इसमें कन्वर्टिबल हिच, उन्नत एग्रोनॉमिक सूट, सटीक उर्वरक अनुप्रयोग, इलेक्ट्रिक-ड्राइव तकनीक और बड़े हॉपर विकल्पों जैसी सुविधाओं के साथ, ये प्लांटर्स किसानों को अपने रोपण कार्यों को अनुकूलित करने और उच्च उपज प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाते हैं.

English Summary: John Deere: Use these planters with tractor, you will get good production in less time Published on: 02 June 2023, 04:42 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News