MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

Five smallest tractors: भारत के पांच सबसे छोटे ट्रैक्टर, जाने इनकी कीमत और खूबियां

भारत में Agricultural Revolution के साथ ही कृषि संबंधित आधुनिक उपकरणों का विकास भी हो रहा है. इन्हीं में भारत में मिनी ट्रैक्टर्स की बात करें तो यह भी किसानों के बीच खूब पसंद किए जा रहे हैं.

प्रबोध अवस्थी
भारत के सबसे किफायती मिनी ट्रैक्टर
भारत के सबसे किफायती मिनी ट्रैक्टर

Five smallest tractors: भारत में खेती-किसानी एक बड़े रोजगार के रूप में लोगों के साथ जुड़ा रहता है. इसमें बहुत से किसान बड़े जोतों के साथ तो कुछ छोटे जोतों के साथ अपना जीवन यापन करते हैं. लेकिन खेत बड़ा हो या छोटा फसल के उत्पादन के लिए काम सभी किसानों को वही करने होते हैं जो फसल उत्पादन प्रक्रिया के लिए आवश्यक होते हैं. हरित क्रांति के लिए सबसे जरूरी उपकरण की बात करें तो ट्रेक्टर सबसे पहले नंबर पर आता है. किसानों के इस साथी की बात करें तो खेत की जुताई और गुड़ाई के साथ-साथ अन्य कई भी कामों में आता है. किसानों के लिए परेशानी तब आती है जब किसान के पास थोड़ी सी खेती के बाद उसे उन सभी उपकरणों की जरूरत होती है जो एक बड़े किसान को होती है. इन्हीं जरूरतों को देखते हुए आज हम खेती के लिए कुछ ऐसे ही छोटे ट्रैक्टर्स को लेकर आये हैं जो भारत में छोटे जोत वाले किसानों के लिए बहुत ही फायदेमंद होगें.

Capitan 283 4WD 8G
Capitan 283 4WD 8G

Capitan 283 4WD 8G

यह ट्रैक्टर एक मिनी ट्रैक्टर है. यह छोटे भूमि के मालिक किसानों के लिए प्रयोग में लाया जाने वाला बहुत ही किफायती ट्रैक्टर है. यह ट्रैक्टर 3 सिलेंडर के साथ में बाज़ार में उपलब्ध है. यह 27 हॉर्स पॉवर की शक्ति के साथ सभी छोटे और बड़े काम को करने में सक्षम होता है. इस ट्रैक्टर में कुल 12 गियर होते हैं जिसमें 9 आगे की तरफ के लिए और 3 गियर पीछे की तरफ दिए गए हैं. इस ट्रैक्टर की भारक क्षमता 750 किलोग्राम है. बाज़ार में इसकी कीमत 4.25 से 4.50 लाख तक है.

यह भी पढ़ें- यह है भारत का सबसे महंगा ट्रैक्टर, जाने इसका दाम और खूबियां

Sonalika GT20
Sonalika GT20

Sonalika GT20 

यह ट्रैक्टर 3 सिलेंडर और 20 हॉर्स पॉवर के साथ आपको बाज़ार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है. इस ट्रैक्टर में कुल 8 गियर होते हैं जिनमें 6 गियर आगे की ओर और 2 गियर पीछे की ओर होते हैं. इसमें सिंगल क्लिच के साथ ही मैकेनिकल ब्रेक दिए गए हैं. इसकी भारक क्षमता 650 किलोग्राम होती है. बाज़ार में इसकी कीमत 3 लाख से 3.5 लाख तक होती है.

John Deere 3028 EN
John Deere 3028 EN

John Deere 3028 EN

मिनी ट्रैक्टर की इस श्रेणी में John Deere 3028 EN ट्रैक्टर बाज़ार में 3 सिलेंडर और 28 हॉर्स पॉवर के साथ उपलब्ध हैं. इसमें सिंगल क्लिच के साथ डिस्क ब्रेक भी होते हैं. इसमें कॉलर रिवर्स ट्रांसमिशन होता है. जिसके लिए 8 गियर आगे और 8 गियर पीछे के लिए होते हैं. बाज़ार में इस ट्रैक्टर की कीमत 5.65 से 6.11 लाख के बीच में होती है.

यह भी जानें- कृषि के कामों को कैसे आसान बनाता है कृषि ड्रोन, जानें इसकी कीमत और काम

Massey Ferguson 6028
Massey Ferguson 6028

Massey Ferguson 6028

यह ट्रैक्टर भी 3 सिलेंडर के साथ 28 हॉर्स पॉवर के साथ में बाज़ार में आपको आसानी से मिल जाते हैं. इस ट्रैक्टर में 6 गियर आगे की तरफ और 2 गियर पीछे की तरफ होते हैं. यह ट्रैक्टर 739 किलोग्राम तक की वजन क्षमता को उठाने में सक्षम है. यह ट्रैक्टर बाज़ार में आपको 5.5 लाख तक के रेट पर आसानी से मिल जाएंगें.

Mahindra Jivo 245 Vineyard
Mahindra Jivo 245 Vineyard

Mahindra Jivo 245 Vineyard

यह मिनी ट्रैक्टर भारत में बिकने वाले अन्य सभी मिनी ट्रैक्टर से ज्यादा बिकने वाला ट्रैक्टर्स में पहले नंबर पर आता है. यह ट्रैक्टर 2 सिलेंडर और 24 हॉर्स पॉवर के साथ में उपलब्ध है. आपको इस ट्रैक्टर में 8 गियर आगे की ओर और 4 गियर पीछे की ओर मिलते हैं. भारक क्षमता के आधार पर यह ट्रैक्टर 750 किलोग्राम तक का वजन को उठा सकता है. मार्केट में इस ट्रैक्टर की कीमत लगभग साढ़े चार लाख रुपये तक होती है.

यह सभी ट्रैक्टर किसानों के कई कामों को आसान बना देते हैं. जिसकी सहायता से किसान अपने काम तो कर ही पाते हैं साथ ही इन ट्रैक्टर्स के रखरखाव में भी सुविधा रहती है. मिनी ट्रैक्टर्स पर आने वाले सर्विसिंग के खर्चे भी बड़े ट्रैक्टर्स की तुलना में बहुत कम होता है. यह आपके खेतों के काम के अलावा घर या व्यावसायिक कामों में भी बहुत काम आते हैं.  

English Summary: India's five smallest tractors know their price and features Published on: 30 April 2023, 11:31 AM IST

Like this article?

Hey! I am प्रबोध अवस्थी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News