1. मशीनरी

यह मशीन क्यों है आज हर किसी की ज़रुरत !

गिरीश पांडेय
गिरीश पांडेय

Grass cutting machine

कृषि जगत हर दिन तरक्की कर रहा है. रोज़ कुछ न कुछ नया आविष्कार होने से कृषि पहले से आसान और सुगम लगने लगी है. जिस तरह से विज्ञान और तकनीक ने संसार के हर क्षेत्र को प्रभावित किया है, एक दिन ऐसा भी आएगा जब विज्ञान इतना अत्याधुनिक हो जाएगा कि मैन-पॉवर खत्म हो जाएगी और हर काम मशीनों से लिया जाएगा.

बीज बोने से लेकर फसल काटने तक आज हर काम मशीनों से लिया जा रहा है और मशीनें आज किसान की जरुरत बन गई हैं. जो किसान हैं, मशीन उनके लिए तो महत्वपूर्ण हैं ही परंतु जो लोग किसान नहीं हैं या शहरों में रहते हैं, वह भी मशीनों से अछूते नहीं हैं. घास या ग्रास कटिंग मशीन पिछले कुछ सालों में उभर कर लोगों के बीच प्रचलित हुई है और दिन-प्रतिदिन यह अत्याधुनिक होती जा रही है.

क्या है ग्रास कटिंग मशीन और इसके फायदे

ग्रास या घास कटिंग मशीन एक छोटे आकार की मोटर से चलने वाली मशीन होती है जो घास और दूसरे छोटे और पतले पौधों की छंटाई के लिए इस्तेमाल की जाती है. इसका इस्तेमाल पहले किसान बहुत करते थे परंतु ट्रैक्टर और दूसरी मशीनों के आने के बाद इसका इस्तेमाल कृषि जगत में कम होने लगा परंतु आज यह शहरों की बहुत बड़ी और अहम ज़रुरत है. लोग आज अपने घर में गार्डनिंग करना बहुत पसंद करते हैं और छोटा ही सही परंतु घास का मैदान चाहते हैं. इसको सही रखने के लिए समय-समय पर घास की कटाई आवश्यक है. ऐसे मौकों पर माली या मशीन वाले एक भारी रकम इसकी एवज़ में लेते हैं. वहीं दूसरी ओर यदि आपके पास ग्रास कटिंग मशीन है तो आप आसानी और बिना खर्च किए घास काट कर अपना मैदान साफ कर सकते हैं.

फायदे

इस मशीन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे चलाना और संभालना बहुत आसान और सुगम होता है. इसे आप अपने घर के किसी भी कोने में रख सकते हैं और जब चाहे आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आधुनिक होने की वजह से इनका दाम भी बहुत कम हो गया है. आज ग्रास कटिंग मशीन 3 हज़ार रुपये में भी उपलब्ध हो जाती है और उसपर भी सरकार सब्सिडी मुहैया करा देती है.

इस मशीन का दूसरा फायदा यह है कि आप इन मशीनों को ठेके यानी किराए पर देकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. आप इन मशीनों को फार्म हाउस, दफ्तरों और दूसरे रिहायशी संस्थानों को देकर अपना मुनाफा डबल कर सकते हैं.

यह मशीन आपके लिए ग्रास कटिंग के साथ लेवलर का काम भी कर सकती हैं, बशर्ते आपको 8 हजार से ऊपर की मशीन लेनी होगी. यह मशीन आपका समय और पैसा बचाकर आपको एक सुगम अनुभव का अहसास कराती है.

English Summary: how useful is the grass cutting machine

Like this article?

Hey! I am गिरीश पांडेय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News