MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

हैप्पी सीडर मशीन से करें गेंहू की सीधी बुवाई, कम लागत में मिलेगी अच्छी उपज

किसानों के काम को आसान करने के लिए कई तरह के अविष्कार किया जा रहे है. अब गेंहू की सीधी बुवाई के लिए हैप्पी सीडर मशीन आ गयी है, जिससे किसानों को काफी राहत मिली है. तो आइए इस मशीन के बारे में विस्तार से बताते हैं.

रुक्मणी चौरसिया
Happy Seeder Machine
Happy Seeder Machine

किसानों के काम को आसान करने के लिए कई तरह के अविष्कार किया जा रहे है. अब गेंहू की सीधी बुवाई (Direct sowing of wheat seed) के लिए हैप्पी सीडर मशीन (Happy Seeder Machine) आ गयी है, जिससे किसानों को काफी राहत मिली है. तो आइए इस मशीन के बारे में विस्तार से बताते हैं.

क्या है हैप्पी सीडर मशीन? (What is Happy Seeder Machine?)

यह मशीन चावल के भूसे के जाम हुए बिना गेहूं के बीज बो सकती है. हैप्पी सीडर एक ट्रैक्टर-माउंटेड (tractor-mounted machine) मशीन है, जो चावल के भूसे को काटती है और उठाती है और फिर गेहूं को सीधा उसी मिट्टी में बोती है. यह न केवल लागत और समय बचाने में मदद करता है बल्कि पर्यावरण के लिए भी काफी अनुकूल(Eco-friendly) है.

हैप्पी सीडर की खासियत (Specialties of Happy Seeder)

हैप्पी सीडर मशीन गेहूं को बिना जलाए चावल के पराली में खोदने, वायु प्रदूषण को खत्म करने और जलने के कारण पोषक तत्वों और कार्बनिक कार्बन के नुकसान के साथ-साथ उपज को बनाए रखने या बढ़ाने के साधन प्रदान करता है.

क्या हैप्पी सीडर लागत प्रभावी है? (Is the Happy Seeder cost effective?)

हैप्पी सीडर से गेंहू की बुवाई (Wheat sowing) के लिए खेत तैयार करने की औसत लागत रु. 6,225/ हेक्टेयर, जबकि यह पारंपरिक तरीकों का उपयोग करते हुए 7,288 रूपये/ हेक्टेयर है. यह आश्चर्य की बात नहीं है, क्योंकि हैप्पी सीडर एक जीरो टिलेज तकनीक है.

हैप्पी सीडर (Happy Seeder) का प्रयोग करने पर गेंहू से औसतन प्रति हेक्टेयर लगभग 41,000 रुपये का लाभ है. कुछ किसान शायद अपने दम पर हैप्पी सीडर को अपना सकते हैं, लेकिन बड़े सरकारी समर्थन के बिना मशीन को तेजी से फैलने की उम्मीद नहीं कर सकते है.

यह भी पढ़ें: करण वंदना किस्म से मिलेगा गंहूे का बंपर उत्पादन, जानिए इसकी विशेषताएं

हैप्पी सीडर पर सब्सिडी (Subsidy on Happy Seeder)

शोध से पता चलता है कि हैप्पी सीडर पारंपरिक जुताई का एक विकल्प है. इसके तेजी से अपनाने के लिए हैप्पी सीडर को प्रचारित और लोकप्रिय बनाने के लिए सरकारी प्रयास की आवश्यकता है.

वर्तमान में हैप्पी सीडर मशीन की कीमत लगभग 33% की सब्सिडी के साथ 1.3 लाख हो जायेगी. किसानों का कहना है कि हैप्पी सीडर मशीन पर सब्सिडी को बढ़ाकर 50% किया जाए, क्योंकि तब यह पारंपरिक प्रथा की तुलना में काफी अधिक लाभदायक साबित होगी.

English Summary: Happy seeder machine will help farmers for direct sowing of wheat, know how Published on: 08 December 2021, 02:08 PM IST

Like this article?

Hey! I am रुक्मणी चौरसिया. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News