1. मशीनरी

किसान अपने ट्रैक्टर के ईंधन की खपत को कम कर सकते हैं, ये है तरीका

सुधा पाल
सुधा पाल

Tractor

अगर आप किसान हैं, तो आपको यह जरूर पता होगा कि खेती में ट्रैक्टर की कितनी बड़ी भूमिका होती है. ट्रैक्टर की मदद से किसान अपने खेतीबाड़ी के काम को काफी हद तक आसान बना सकते हैं.

ट्रैक्टर के साथ कई तरह के कृषि उपकरणों (Farm implements) या कृषि यंत्रों के इस्तेमाल से फसलों की अच्छी देखरेख की जा सकती है. फसलों की बुवाई से लेकर कटाई तक इसका इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि किसान अपने ट्रैक्टर का भी पूरा ध्यान रखें. इससे आपके ईंधन की खपत भी कम होगी. आज हम आपको कुछ ऐसी ही ख़ास जानकारी देने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने ट्रैक्टर में लगने वाले ईंधन की खपत को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

किसान ट्रैक्टर को गलत गियर में चलाने से बचें (Avoid driving farmer tractor in wrong gear)

अगर किसान ट्रैक्टर को गलत गियर में चलाते हैं तो भी ईंधन की खपत लगभग 20 से 30 फीसदी तक बढ़ सकती है. ऐसे में सही गियर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है. ट्रैक्टर के भार के मुताबिक ही गियर का इस्तेमाल करें.

डीजल के रिसाव पर ध्यान दें (Pay attention to diesel leaks)

किसान रोजाना अपने ट्रैक्टर को इस्तेमाल करने से पहले चेक जरूर करें. ऐसा तो नहीं कि कहीं डीजल का रिसाव हो रहा हो. आपको बता दें कि बूंद प्रति सेकेंड डीजल रिसाव से 2 से 3 हज़ार लीटर तक का सालाना नुकसान हो सकता है. ऐसे में खपत को कम करने के लिए ईंधन की टंकी, पंप, इंडक्टर को चेक करते रहें.

ट्रैक्टर का सही तरह से करें इस्तेमाल (Use tractor properly)

सबसे पहले आपको यह जरूर पता हो कि आप अपने ट्रैक्टर का इस्तेमाल सही तरह से कर रहे हैं या नहीं. अगर आपको इसकी सही जानकारी नहीं है तो आप इस संबंध में किसी विशेषज्ञ से जानकारी ले सकते हैं.

यह खबर भी पढ़ें : ट्रैक्टर से गाय का दूध निकालने का वीडियो हुआ वायरल, पढ़ें पूरी खबर !

इसके साथ ही आप चाहें तो ट्रैक्टर के साथ मिलने वाले मैन्युअल की भी मदद ले सकते हैं जिसमें यह जानकरी दी हुई होती है. आप उसके मुताबिक ही ट्रैक्टर को सही तरह से इस्तेमाल करें. ऐसा इसलिए क्योंकि गलत तरीके से इस्तेमाल करने पर ट्रैक्टर ईंधन की खपत 25 फीसदी तक ज्यादा हो सकती है.

काम न होने पर इंजन OFF रखें (Keep engine OFF when not working)

लम्बे समय तक अगर आप ट्रैक्टर को इस्तेमाल नहीं करने जा रहे हैं, जैसे 1 घंटे के लिए कोई काम नहीं है, या ट्रैक्टर केवल खड़ा हुआ है तो उसे बंद कर दें. ऐसा न करने पर प्रति घंटा 1 लीटर से ज्यादा डीजल की खपत होगी.

English Summary: farmers can reduce tractor fuel consumption know more about this

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters