MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

भारतीय कृषि में मशीनरी का बढ़ रहा दबदबा, High Horsepower वाले ट्रैक्टरों की लगातार बढ़ रही मांग

हाई हार्स पावर के ट्रैक्टरों की बाजार में लगातार मांग बढ़ रही है. पिछले कुछ वर्षों में High Horsepower ट्रैक्टरों की की बिक्री में भारी इजाफा देखने को मिला है. वहीं देश के किसान इस बदलते वैज्ञानिक युग में तकनीक की समझ को लगातार विकसित कर रहे हैं.

रवींद्र यादव
High horsepower tractors
High horsepower tractors

भारतीय ट्रैक्टर बाजार में परिवर्तन का दौर चल रहा है. इस बदलते खेती के युग में ट्रैक्टर की टेक्नोलॉजी भी बदलती जा रही है. किसान अब हाई- हार्स पावर (High HP) वाले ट्रैक्टरों की खरीद ज्यादा कर रहे हैं.  हाल के वर्षों में हाई एचपी के ट्रैक्टरों की बाजार हिस्सेदारी में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है, इसका सबसे बड़ा कारण किसानों की बढ़ती आय और तकनीकी की ओर उनकी समझ बढ़ने को माना जा रहा है. इसके साथ ही खेती के अलावा ट्रैक्टर का इस्तेमाल खनन, निर्माण कार्य और ढुलाई के लिए भी किया जाता है, जिन कार्यों में हाई हार्स पावर वाले ट्रैक्टर की जरुरत होती है.

ट्रैक्टरों की मांग बढ़ने की वजह

दिलचस्प बात यह है कि ट्रैक्टर अब केवल खेती की गतिविधियों तक ही सीमित नहीं रह गए हैं. इनका इस्तेमाल  खनन, निर्माण कार्य, ढुलाई और छोटे-छोटे घरेलू कार्यों में भी किया जा रहा है. केयरएज की एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में कुल ट्रैक्टर मांग का लगभग 30 प्रतिशत उपयोग अब गैर-कृषि कार्यों के लिए किया जाता है.

क्या हैं आकड़ें?

उद्योग विशेषज्ञों के अनुसार, घरेलू बाजार में पिछले कुछ वर्षों में 31-40 एचपी ट्रैक्टर की तुलना में 41-50 एचपी श्रेणी के ट्रैक्टर की मांग बढ़ी है. आंकड़ों के अनुसार,  वित्त वर्ष 2018 में 41-50 एचपी ट्रैक्टरों की हिस्सेदारी 55 प्रतिशत तक हो गई है जो वर्ष 2013 में 41 प्रतिशत तक थी. इस साल 2023 में अब तक 9 लाख 41-50 HP के ट्रैक्टरों की बिक्री हुई है, जो कि अब तक की सबसे ज्यादा बिक्री है.

क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स में सीनियर प्रैक्टिस लीडर-कंसल्टिंग हेमल ठक्कर ने बताया कि किसान खेती में मशीनीकरण के लाभ को तेजी से पहचान रहे हैं, वह ट्रैक्टर के साथ खेती के विभिन्न  उपकरणों का इस्तेमाल कर अपनी उत्पादकता को लगातार बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं. इस बढ़ती मांग और जानकारी के कारण उच्च HP वाले ट्रैक्टर की बिक्री भारतीय बाजार में लगातार बढ़ती जा रही है.

ये भी पढ़ें: Tiger Electric Tractor: इलेक्ट्रिक मिनी ट्रैक्टर से करें खेती, लागत में 90 प्रतिशत तक आएगी कमी

देश में लगातार बदल रहे कृषि के इस परिदृश्य की वजह बदलती तकनीक  है. आज किसान उच्च एचपी के ट्रैक्टर के साथ-साथ खेती में Drones और artificial intelligence से जुड़े उपकरणों का इस्तेमाल कर खेती को लगातार बेहतर रुप दे रहे हैं. यह बदलाव भारतीय कृषि में उत्पादकता बढाने के साथ-साथ देश किसानों की आर्थिक स्थिति को भी बेहतरीन रुप देगा.

English Summary: Demand of high horsepower tractors brand high horsepower tractors demand increasing mechanization of indian agriculture Published on: 27 September 2023, 02:19 PM IST

Like this article?

Hey! I am रवींद्र यादव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News