MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

Robotic Drone: फसल नुकसान से हैं परेशान? अपनाएं यह रोबोटिक ड्रोन

किसान भाई हमेशा अपनी फसल की सुरक्षा को लेकर चिंता में रहते हैं. लेकिन अब उनकी यह परेशानी दूर होगी. दरअसल, कृषि विद्यार्थियों ने एक बेहतरीन रोबोटिक उपकरण (Robotic Equipment) तैयार किया है, जो खेत के कई तरह के कामों को पूरा करेगा.

लोकेश निरवाल
Robotic Drone Equipment
Robotic Drone Equipment

आज के आधुनिक समय में किसान खेती करने के तरीके में लगातार परिवर्तन करते जा रहे हैं. किसान अपनी परंपरागत खेती को छोड़कर आज के युग की नई तकनीक की खेती (New Technology Cultivation) करने पर अधिक जोर दे रहे हैं और क्यों न दें. दरअसल, किसान भाइयों को आधुनिक खेती से कई गुणा लाभ प्राप्त होता है.

जानकारी के लिए बता दें कि किसानों को खेत से अधिक से अधिक लाभ पहुंचाने के लिए कृषि वैज्ञानिक व कृषि क्षेत्र (Agricultural Sector) में अपना करियर बनाने वाले विद्यार्थी भी नई-नई तकनीकों का आविष्कार करते रहते हैं. तो आइए आज के इस लेख में हम आपको ऐसे कृषि मशीन (Agricultural Machine) के बारे में बताएंगे, जिसे विद्यार्थियों  ने किसानों की मदद के लिए तैयार किया है.

छात्रों ने बनाया रोबोटिक ड्रोन

कृषि विद्यार्थियों के द्वारा बनाई गई जिस उपकरण की हम बात कर रहे हैं, वह रोबोटिक ड्रोन है. इस रोबोटिक ड्रोन उपकरण (Robotic Drone Equipment) को चलाना बेहद ही सरल है. इसे आप एक ही स्थान से रिमोट कि मदद  सेनियंत्रित कर सकते हैं. बता दें कि इस रोबोटिक ड्रोन (Robotic Drone) को सोनीपत के मुरथल में स्थित दीनबंधु छोटू राम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के तीन छात्र-छात्राओं ने बनाया है. इन विद्यार्थियों का नाम वंश, तरुण और सुहाना है.

रोबोटिक ड्रोन के फायदे (Robotic Drone ke Fayde)

यह रोबोटिक ड्रोन फसलों की रिसर्च करेगा और उनका एक डाटा तैयार कर कमी को दूर करने के उपाय बताएगा.

यह पेड़ों की पत्तों की कमी के बारे में भी बताएगा कि पत्ते क्यों खराब हैं और इसके ऊपर किन चीजों का इस्तेमाल करना है.

इस ड्रोन की  मदद  से किसान अपनी फसलों की निगरानी भी रख सकते हैं.

इस तकनीक के आने के बाद से लोगों का मानना है कि अब कृषि के क्षेत्र में एक नई क्रांति की उम्मीद है.

Robotic Drone
Robotic Drone

रोबोटिक ड्रोन की कीमत

भारतीय बाजार में खेती-किसानी के लिए कई तरह के बेहतरीन ड्रोन उपलब्ध हैं, लेकिन इन सभी उपकरणों की कीमत मार्केट में लाखों में होती है, जो एक साधारण किसान के बजट के बाहर है. किसान भाइयों की परेशानी व इन ड्रोन की इतनी अधिक कीमत के चलते कृषि वैज्ञानिक के इन छात्रों ने मिलकर यह किफायती रोबोटिक ड्रोन तैयार किया है.

ये भी पढ़ें: ‘सोलर लाइट ट्रैप’ की मदद से करें फसलों की सुरक्षा, बेहतर होगी फसलों की पैदावार

ख़बरों के मुताबिक, यह रोबोटिक ड्रोन सिर्फ 5 हजार रुपए से लेकर 20 हजार रुपए तक के बजट में है. इस ड्रोन को बनाने वाले छात्रों के अनुसार, उन्होंने इस ड्रोन को बनाने में  20,000 रुपए खर्च किया है.

English Summary: agriculture robotic drone farmers benefit from robotic drone advantages in agriculture sector Published on: 23 September 2023, 12:34 PM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News