MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. मशीनरी

‘सोलर लाइट ट्रैप’ की मदद से करें फसलों की सुरक्षा, बेहतर होगी फसलों की पैदावार

सोलर लाइट ट्रैप की मदद से किसान अपनी फसल का उत्पादन बेहतर कर सकता है. यह 24x7 काम करने वाला एक सोलर लाइट ट्रैप है.

रवींद्र यादव
Solar Light Trap
Solar Light Trap

Solar Light Trap:आज कृषि क्षेत्र में लगातार हो रहे विकास में हम सभी तरह की तकनीकी प्रयासों का लाभ ले रहे हैं. इससे किसान की मेहनत तो बचती ही है साथ ही साथ फसलों की पैदावार भी बढ़ती है. आज कृषि में हम फसलों की बुआई से पहले भूमि को समतल करना और उसके बाद की सभी प्रक्रियाओं में हम कृषि मशीनरी का प्रयोग करते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी तकनीक के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके माध्यम से किसान अपने खेतों में तैयार हो रही फसलों पर उड़ने वाले कीटों से सुरक्षा कर सकते हैं. हम इस तकनीक को ‘सोलर लाइट ट्रैप’ कहते हैं. तो चलिए जानते हैं कि हमारे किसान भाई इस तकनीक का लाभ कैसे और किन परेशानियों को कम करने के लिए कर सकते हैं.

सोलर लाइट ट्रैप क्या है?

सोलर लाइट ट्रैप एक सरल उपकरण है जिसे कृषि क्षेत्रों, बगीचों और बगीचों में कीट प्रबंधन में सहायता के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह फसलों में हो रहे लगातार कीटों के हमलों को रोकने में किसानों की सहायता करता है. साथ ही यह रासायनिक कीटनाशकों का एक पर्यावरण-अनुकूल विकल्प है जो न केवल पर्यावरणीय प्रभाव को कम करता है बल्कि स्वस्थ फसलों और मिट्टी को भी बढ़ावा देता है.

सोलर लाइट ट्रैप के प्रमुख घटक

सौर पैनल, डिवाइस का एक प्रमुख भाग

सौर पैनल डिवाइस का प्रमुख भाग है. वे दिन के दौरान सूर्य के प्रकाश को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करते हैं, यह विद्युत ऊर्जा एक रिचार्जेबल बैटरी में के माध्यम से एकत्र कर ली जाती है. सूर्य के प्रकाश के अधिकतम संपर्क को सुनिश्चित करने के लिए ये पैनल आमतौर पर एक जाल के ऊपर लगाए जाते हैं.

रिचार्जेबल बैटरी 

कोई भी सोलर पैनल बिना रिचार्जेबल बैटरी के सामान्य किसान के प्रयोग में नहीं आ सकता है. इस कारण सोलर पैनल डिवाइस के साथ बैटरी की आवश्यकता होती है. इसमें एकत्र हुई विद्युत ऊर्जा रात में लाइट को जलाने में सहायक होती है.

प्रकाश स्रोत

किसी भी सोलर पैनल को ऊर्जा प्राप्त करने के लिए सौर प्रकाश की जरूरत होती है. सोलर पैनल इसी के माध्यम से ऊर्जा को एकत्र करके इस ऊर्जा को विभिन्न कामों में प्रयोग में लाइ जाती हैं. सोलर लाइट ट्रैप का प्रयोग हम अक्सर एक एलईडी या फ्लोरोसेंट लैंप, जो एक विशिष्ट स्पेक्ट्रम में प्रकाश उत्सर्जित करता है. यह प्रकाश स्पेक्ट्रम विभिन्न प्रकार के कीटों, जैसे पतंगे और भृंगों को आकर्षित करता है, के लिए करते हैं.

सोलर लाइट ट्रैप है ख़ास

प्रकाश के अलावा, जाल की प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए अक्सर आकर्षक आकर्षण का उपयोग किया जाता है. कीटों में यह लालच विशिष्ट रसायनों या फेरोमोन्स को छोड़ता है जो पौधों की गंध की नकल करते हैं या कीट आकर्षित होते हैं. जब कीट इसके पास में आते हैं तो एक जाल में फंस जाते हैं.

सोलर लाइट ट्रैप के उपयोग और लाभ

पर्यावरण अनुकूल कीट नियंत्रण

सोलर लाइट ट्रैप का सबसे महत्वपूर्ण लाभ उनकी पर्यावरण अनुकूल प्रकृति है. जबकि पारंपरिक रासायनिक कीटनाशक पारिस्थितिक तंत्र पर हानिकारक प्रभाव डालते हैं, जिससे गैर-लक्षित प्रजातियों को नुकसान होता है और मिट्टी और पानी दूषित हो सकते हैं. दूसरी ओर, सौर प्रकाश जाल, रसायनों पर निर्भर नहीं होते हैं और पर्यावरण के लिए गैर विषैले होते हैं.

रासायनिक उपयोग में कमी

सौर प्रकाश जाल एकीकृत कीट प्रबंधन (आईपीएम) प्रणालियों का एक महत्वपूर्ण घटक है. इन जालों का उपयोग करके, किसान रासायनिक कीटनाशकों पर अपनी निर्भरता को काफी कम कर सकते हैं, जो महंगे हो सकते हैं और मानव स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं. रासायनिक उपयोग में यह कमी स्वच्छ, स्वस्थ कृषि पद्धतियों में योगदान करती है.

लागत प्रभावी समाधान

हालांकि सोलर लाइट ट्रैप में प्रारंभिक निवेश अपेक्षाकृत अधिक लग सकता है, लेकिन वे दीर्घकालिक लागत बचत प्रदान करते हैं. एक बार स्थापित होने के बाद, इन जालों की रखरखाव लागत कम होती है, जिसमें मुख्य रूप से समय-समय पर सफाई और बैटरी प्रतिस्थापन शामिल होता है. इसके अतिरिक्त, कीटनाशकों की कम खरीद से काफी बचत हो सकती है.

फसल की पैदावार में सुधार

स्वस्थ फसल पैदावार सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी कीट नियंत्रण आवश्यक है. सौर प्रकाश जाल फसलों को पतंगे, भृंग और अन्य कीड़ों सहित विभिन्न कीटों से बचाने में मदद करते हैं जो पौधों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और पैदावार कम कर सकते हैं. कीटों के दबाव को कम करके, किसान फसल की गुणवत्ता और मात्रा में सुधार की उम्मीद कर सकते हैं.

जैव विविधता संरक्षण

सौर प्रकाश जाल न केवल हानिकारक कीटों को लक्षित करते हैं, बल्कि कई प्रकार के कीड़ों को भी आकर्षित करते हैं, जिनमें पतंगे जैसे परागणकर्ता जैसे लाभकारी भी शामिल हैं. यह स्थानीय जैव विविधता के संरक्षण में योगदान दे सकता है और पारिस्थितिक तंत्र के समग्र स्वास्थ्य का समर्थन कर सकता है.

24x7 कीट नियंत्रण

सोलर लाइट ट्रैप 24x7 चालू रहते हैं, जिससे निरंतर कीट नियंत्रण मिलता है. चूंकि कई कीट रात्रिचर होते हैं, इसलिए जाल उन्हें रात के दौरान पकड़ने में विशेष रूप से प्रभावी होते हैं जब वे सबसे अधिक सक्रिय होते हैं.

विशिष्ट कीटों के लिए अनुकूलन

सौर प्रकाश जाल को प्रकाश स्पेक्ट्रम और आकर्षक आकर्षण को समायोजित करके विशिष्ट कीटों को लक्षित करने के लिए तैयार किया जाता है. यह अनुकूलन विशेष कीट संक्रमण से निपटने में उनकी प्रभावशीलता को बढ़ाता है.

आसान स्थापना और रखरखाव

सोलर लाइट ट्रैप स्थापित करना अपेक्षाकृत सरल है, और उन्हें न्यूनतम रखरखाव की आवश्यकता होती है. किसान इन्हें बिना किसी महत्वपूर्ण व्यवधान के अपनी मौजूदा कृषि पद्धतियों में आसानी से अपने खेत में कहीं भी लगा सकते हैं. इसके लिए किसान को कहीं भी कोई अलग से व्यवस्था नहीं करनी होती है.

सतत कृषि

सौर प्रकाश जाल को अपनाना टिकाऊ कृषि के सिद्धांतों के अनुरूप है. कीट नियंत्रण विधियों के पर्यावरणीय प्रभाव को कम करके और जिम्मेदार भूमि प्रबंधन को बढ़ावा देकर, ये जाल कृषि की लम्बे समय तक स्थिरता प्रदान करने में योगदान करते हैं. जिससे हम एक सतत कृषि का निर्माण करने में सक्षम हो सकते हैं.

ये भी पढें: पावर टिलर और रोटावेटर की खरीद पर मिल रहा अनुदान, आप भी उठाएं लाभ

सोलर लाइट ट्रैप वर्तमान में किसानों के लिए एक ऐसा कृषि यंत्र है जिसकी सहायता से किसान कई तरह के कीटों से अपने खेत को सुरक्षित रख सकते हैं. अगर आप भी एक किसान हैं और आपको भी इन लाइट्स को खरीदने की आवश्यकता महसूस होती है तो आप इनको खुदरा बाज़ार से खरीद सकते हैं. लेकिन अगर आपको यह खुदरा बाज़ार में आसानी से नहीं मिल रही हैं तो आप इनको ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेब साइट्स के माध्यम से भी खरीद सकते हैं. 

English Summary: Protect crops with the help of 'Solar Light Trap' Published on: 22 September 2023, 05:27 PM IST

Like this article?

Hey! I am रवींद्र यादव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News