1. लाइफ स्टाइल

चेहरे को सुन्दर और जवां रखने के लिए करें जैतून के तेल का इस्तेमाल

स्वाति राव
स्वाति राव

Olive Oil Benefits

जैतून के तेल से एक नहीं, कई फायदे होते हैं. इसमें मौजूद विटामिन ई बढ़ती उम्र के असर को कम करती है और हानिकारक अल्ट्रा वायलेट किरणों से त्वचा कोशिकाओं को बचाती है. ये हमारी त्वचा के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइजर का काम करता है. जैतून के तेल में एंटी एजिंग गुण होते हैं. एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर, जैतून का तेल फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है. ये त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से बचाता है. एंटी एजिंग के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल कैसे करें जानने के लिए पढ़िए इस लेख में.

जैतून तेल इस्तेमाल करने की प्रक्रिया - process of using olive oil

जैतून तेल की मसाज – olive oil massage

अगर आप रोजाना एक चम्मच जैतून का तेल कुछ मिनटों के लिए गोलाकार मोशन में पूरी त्वचा पर अच्छी तरह से मसाज करती हैं, तो ये आपकी त्वचा को लम्बे समय तक जवां रखने में काफी सहायक होगा.

जैतून तेल को गुलाब तेल के साथ  – olive oil and rose oil

आप जैतून के तेल में गुलाब के तेल की कुछ बूंदों को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें.  आप इस मिश्रण को अपनी त्वचा पे एक घंटे के लिए छोड़ दें और इसके बाद, एक नम तौलिये से पोंछ लें. ये मिश्रण भी आपकी त्वचा के लिए काफी लाभदायक होगा.

जैतून तेल और आंवला–  olive oil and amla

आप जैतून के तेल में आंवला तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये मिश्रण भी आपकी त्वचा को जवां बनाएं रखने में काफी सहायक होगा. इस मिश्रण को बनाना के लिए आप एक चम्मच जैतून का तेल लें और उसमें कुछ बूँदें आंवले के रस की मिला दें. और इस मिश्रण का इस्तेमाल अपने चेहरे और गर्दन की मसाज करने के लिए करें. इसे धोने से पहले 15-20 मिनट तक लगा रहने दें.

जैतून तेल को नारियल तेल के साथ  – olive oil and coconut oil

आप जैतून के तेल में नारियल  तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस मिश्रण को बनाने के लिए नारियल का तेल और जैतून का तेल बराबर मात्रा में लें. एक साथ मिलाएं और इस तेल मिश्रण का इस्तेमाल अपनी त्वचा की मसाज करने के लिए करें. धीरे से मसाज करें और इसे कुछ देर के लिए लगा रहने दें. इसके बाद ताजे पानी से धो लें.

जैतून तेल केला के साथ – olive oil and banana

अगर आप जैतून के तेल में पका हुआ केला का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपकी त्वचा की बढती उम्र को छुपाने के साथ-साथ आपकी त्वचा पर निखार भी लायेगा. इसके लिए आप एक प्याली में केले के कुछ टुकड़े लें और उमे कुछ बूंदे जैतून के तेल की डालें. इसके बाद चम्मच की सहायता से दोनों को मिला कर एक पेस्ट तैयार कर लें. इस मिश्रण को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और कुछ देर तक हल्के हाथों से मसाज करें. कुछ देर इसे लगा रहने दें.

ऐसे ही घरेलू सम्बंधित जानकारी पढ़ने के लिए जुड़े रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से.

English Summary: use olive oil to keep the face beautiful and young

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News