Lifestyle

सेहत के लिए गुणकारी है जीरे का सेवन

Jeera

जीरा एक पुष्पीय पौधा होता है जो कि दिखने में एकदम सौंफ की तरह ही होता है. संस्कृत में इसको जीरक बोलते है. फल में स्थित एक बीज वाले बीजों को सूखाकर बहुत से खानपान व्यंजनों में साबुत या फिर पिसा हुआ ही इसको मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है. इसकी खुशबू भी काफी अच्छी ही होती है. यह पार्स्ले परिवार का सदस्य है. जीरे का पौधा 30 से 35 सेटीमीटर तक की ऊंचाई तक ही बढ़ता है. इसके फलों को हाथ के सहारे तोड़ा जाता है. जीरे को भारतीय खाने में यह स्वाद तो लाते ही है साथ ही यह पेट से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में काफी सहायक होते है. जीरा एक बेहतरीन एंटी-ऑक्साइड है और साथ ही यह सूजन को करने और मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में कारगार होते है. जीरा विटामिन ई, ए, सी और बी-कॉम्प्लैक्स जैसे विटामिन भी खासी मात्रा भी खासी मात्रा में पाए जाते है.

आइए जानते है कि सूप, सब्जी, रायता, सलाद, जूस आदि मे प्रयोग होने वाले जीरे से आपको क्या-क्या फायदे होते है यह जानना जरूरी है-

1. पेट और पाचन क्रिया

जीरा काफी अच्छा होता है. पेट दर्द, अपच, डायरिया, मॉर्निग सिकनेस में इसका सेवन जरूर करना चाहिए. एक गिलास पानी मे एक छोटा चम्म्च भुरे हुए जीरे का पाउडर मिलाकर पीए. छाछ में भुना जीरा और काली मिर्च डालकर पीने से पेट संबंधी कई तरह की समस्याएं नहीं होती है.

2. बच्चों को मिलेगा आराम

अगर छोटे बच्चों को पेट में दर्द होता है तो गर्म पानी में जीरे को उबाल कर पूरी तरह से ठँडा कर लें और बाद में इसे बच्चों को पिला दें.

Jeera

3. वजन कम करने में मददगार

जीरे का सेवन कम करने से आपका वजन आसानी से कम हो जाएगा. जीरा आपकी बॉडी से फैट और एक्सट्रा कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक कम करने में सहायक होता है.

4. हड्डियों को मजबूत करें

जीरे में मौजूद कैल्शियम आपकी शरीर की हड्डियों को मजबूत करने में काफी मददगार होता है. इसमें मौजूद विटामिन ए और बी 12 भी ऑस्योपोरोसिस को कम करने में मददगार है.

5. नींद न आने में सहायक

लोगों को नींद नहीं आती है उनके लिए जीरा काफी फायदेमंद माना जाता है. यह एंटी ऑक्साइड होने की वजह से ऐसा होता है. इसीलिए आप रोजाना आधा चम्मच जीरे की जरूर खाएं.

6. यादश्त बढ़ाए

जीरे को याददश्त बढ़ाने वाला भी माना जाता है. यह एंटी ऑक्साइड होने की वजह से ऐसा होता है इसीलिए रोज आप आधी चम्मच जीरे की जरूर लें.



Share your comments