1. लाइफ स्टाइल

मैथी का पानी पीने के अनोखे लाभ, जानने के लिए पढ़े यह लेख

स्वाति राव
स्वाति राव

मेथी

मैथीदाना लगभग हर बीमारी को ख़त्म करने की दवा है.  आमतौर पर इसका इस्तेमाल भोजन को सुपाच्य बनाने के लिए किया जाता है.  मैथीदाने को सब्जियों या कढ़ी में लगाएं जाने वाले छोंक के प्रमुख मसालें के रूप में प्रयुक्त किया जाता है.  यह खाने के स्वाद को बढ़ाता है. यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायी है,

मैथी के बीज विटामिन और खनिज लवण  से भरपूर होते हैं. मैथी के दाने त्वचा और बालों के लिए लाभकारी है. मैथी की सब्जी के अतिरिक्त आप मैथी के पानी का भी सेवन कर सकते हैं . मैथी के पानी से होने वाले फायदे के बारे में पढ़ें इस लेख में

मैथी का पानी तैयार करने की विधि -Method to prepare

एक पैन में मैथी दाना डालें.  इन बीजों को भूनकर आंच से उतार लें.  एक ब्लेंडर में इन बीजों को डालकर बारीक पाउडर बना लें. एक गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच मैथी पाउडर डालें और मिलाएं.  ऐसे तैयार हो जाएंगा मैथी का पानी. अधिकतम लाभों का आनंद लेने के लिए आप इसे सुबह पी सकते हैं.

मैथी का पानी पीने के लाभ –Benefits of drinking fenugreek water

वजन कम करने में है सहायक –Weight less

यदि आप एक महीने तक मैथी के पानी का सेवन करते हैं तो यह आपके वजन को कम करने में सहायक होता है.

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना –Controlling Blood Pressure

मैथी में गेलेक्टोमेनन नामक कंपाउंड और पोटैशियम पाया जाता है जो कि  हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में     काफी सहायक होता है.

कोलेस्ट्राल लेवल घटाए-Decrease Cholesterol Levels

एक शोध के अनुसार  मैथी के पानी  के सेवन से हमारे शरीर में मौजूद  कोलेस्ट्रोल लेवल  कम हो जाता है.

गठिया रोग के दर्द को करें कम –Arthritis –

इसके पानी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण होने की वजह से यह गठिया रोग में होने वाले दर्द को कम करता है.

कैंसर से बचाव – Cancer Prevention –

मैथी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाएं जाते है, जो हमारे शरीर से विषैले तत्वों को निकालने में सहायक है. इससे  पेट के कैंसर से बचाव होता है.

बालों की समस्याओं से मिलती है निज़ात –Keeps away from hair problems –

मैथी के बीज में पोषक तत्व होते हैं जो बालों के बढ़ने में मदद करते हैं.  ये बालों को घना बनाने और बालों की समस्याओं जैसे  रूसी को दूर करने में मदद करता है.

पाचन समस्या करें दूर –Digestion –

मैथी का पानी आपके शरीर से हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है. ये आपको पाचन संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद करता है. ये अन्य पाचन समस्याओं जैसे कब्ज और अपच को रोकता है.

मधुमेह से मिलता है छुटकारा – Diabetes –

डायबिटीज रोगियों के लिए मैथी के बीज बहुत उपयोगी है. मैथी ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है. मैथी के बीज में अमीनो एसिड होता है जो शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है.

पथरी के इलाज में करता है मदद – Stones –

मैथी का सेवन किडनी की पथरी के इलाज में मदद करता है. मैथी के बीज किडनी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

सेहत से सम्बंधित जानकारियां पढ़ने के लिए विजिट कीजिए  कृषि जागरण हिंदी पोर्टल.

English Summary: Unique benefits of drinking fenugreek water

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News