MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. लाइफ स्टाइल

गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचायेगा ये फल!

Watermelon Benefits: भीषण गर्मी का दौर अब जल्द ही शुरू होने वाला है. ऐसे में इस मौसम में डिहाइड्रेशन होने का खतरा बना रहता है. इसलिए हम आपके लिए इस लेख के जरिए इससे बचने का तरीका बता रहे हैं.

अनामिका प्रीतम
Watermelon benefits
Watermelon benefits

Benefits of Eating Melon: गर्मियों में शरीर को अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है. जैसे ही सूरज की गर्मी पड़ती है, शरीर पसीने के रूप में अधिक ऊर्जा खो देता है.

ऐसे में गर्मियों के दिन में यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि शरीर को समय-समय पर जरूरी पोषक तत्व मिलते रहें, नहीं तो शरीर निर्जलित हो सकता है. शरीर को ऊर्जा खोने से बचाने के लिए गर्मियों में तरबूज का सेवन करना सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है.

तरबूज खाने के फायदे

तरबूज खाने से पेट जल्दी भरने के साथ पाचन क्रिया भी दुरुस्त होती है. इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स, खनिज लवण और पोषक तत्व अधिक होते हैं. इसलिए इसका सेवन हर उम्र के लोग कर सकते हैं. जानकारों का कहना है कि शुगर के मरीज भी इसे खा सकते हैं क्योंकि इसमें शुगर कम होता है और पानी की मात्रा ज्यादा होती है.

तरबूज का जूस खाने/पीने से शरीर को बीटा केराटिन, विटामिन ए, बी1, बी6, मैग्नीशियम सी, पोटैशियम मिलता है. इसके अलावा, तरबूज का गूदा और छिलका अमीनो एसिड से भरपूर होता है. इससे रक्त वाहिकाएं अच्छे से काम करती हैं. तरबूज में पोटैशियम की मात्रा अधिक होने के कारण यह रक्तचाप को भी कम करता है. तरबूज में पाया जाने वाला लाइकोपीन हृदय रोग के खतरे को कम करता है. त्वचा की देखभाल के लिए भी तरबूज का जूस बहुत फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें: Banana Peel Benefits: केले का छिलका खाने से दूर होती हैं अनेकों बीमारियां, जानें इसके स्वास्थ्य लाभ!

विशेषज्ञों की राय है कि मौसम के अनुसार उपलब्ध फलों का सेवन कर शरीर को मौसम का सामना करने लायक बनाया जा सकता है. ऐसे में इस सूखे मौसम में जरूरत के हिसाब से तरबूज खाकर आप अपने शरीर को डिहाइड्रेशन से बचा सकते हैं.

English Summary: This fruit will save you from dehydration in summer! Published on: 06 April 2023, 11:56 AM IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News