Lifestyle

गर्मियों में मच्छरों का खात्मा करेंगे ये घरेलू नुस्खे

गर्मियों के मौसम ने दस्तक दे दी है, जिस वजह से अब हल्की-हल्की गर्मी लोगों को होने लगी है. गर्मी का मौसम अपने साथ कई समस्याएं लेकर आता है. उन्हीं समस्याओं में से एक समस्या मच्छरों की आगमन की है. जिस वजह से इनके आतंक का खतरा बढ़ने का भी डर बन गया है. अगर आपके साथ भी इस तरह की समस्या है तो ऐसी स्थिति में आप परेशान ना हो, यदि समस्या है तो उसका इलाज भी जरूर होगा. तो आइए आज हम आपने इस लेख में आपको इन मच्छरों के आतंक से कैसे बचा जाए उसके लिए आसान से कुछ घरेलू उपाय बताते हैं. जिन्हें आप अपनाकर अपनी इस समस्या से आसानी से छुटकारा पा सकेंगे और सुकून से अपनी नींद का पूरा मजा ले पाएंगे. तो आइए जानते है इन नुस्खों के बारे में…

सरसों का तेल और अजवाइन

सरसों के तेल में अजवाइन पाउडर को मिलाकर इसे गत्ते के टुकड़ों पर लगाकर उसे कमरे में किसी ऊंची जगह पर रख दें. इसकी गंध से मच्छर पास भी नहीं फटकेंगे.

लहसुन, कपूर और घी का मिश्रण

सबसे पहले साफ मिटटी का बर्तन लें उसमें 4-5 लहसुन की कलियों को छीलकर और उनके छोटे टुकड़े कर दे. फिर कपूर लें और उसके भी टुकड़े कर लहसुन के साथ मिला दें अब उस पर 1 चम्मच देसी घी डाल दे और फिर इस पूरे मिश्रण को जलाकर इसके धुंए को घर के चारो तरफ फैला दें.

नींबू और लौंग

नींबू को काटकर उसके आधे हिस्से में एक दर्जन लौंग लगाने के बाद अपने बिस्तर के पास रखिए. इससे मच्छर आपको काटेंगे नहीं और नींद भी अच्छी आएगी और मच्छरों का कभी खात्मा हो जाएगा.

गेंदा का फूल

बारिश के मौसम में घर के चारों तरफ गेंदे के फूल लगाने से मच्छर दूर रहते है.

नींबू और लौंग

 नींबू को काटकर उसके आधे हिस्से में एक दर्जन लौंग लगाने के बाद अपने बिस्तर के पास रखिए. इससे मच्छर आपको काटेंगे नहीं और नींद भी अच्छी आएगी.



English Summary: These home remedies will eliminate mosquitoes in summer

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in