1. लाइफ स्टाइल

ये 5 नट्स आपको रखते हैं फिट, दिल की बीमारी छू भी नहीं पाएगी

नट्स हेल्थ के लिए सबसे अच्छे स्नैक विकल्प हैं. इनमें शरीर को फिट रखने के सभी तत्व मौजूद होते हैं. इनका सेवन करने से हृदय स्वस्थ रहता है. इसमें विटामिन, फाइबर और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. नट्स ना सिर्फ आपको फिट रखते हैं, बल्कि हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में सहायक होते हैं.

बादाम

मुट्ठी भर बादाम में 161 कैलोरी होती है. बादाम खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल कुल कोलेस्ट्रॉल और ऑक्सीडाइज़्ड एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है, ये सभी दिल के लिए खराब हैं. बादाम दिल को सेहतमंद बनाता है. बादाम कैलोरी को कम करने में सहायक है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है.   

काजू

मुट्ठी भर काजू में 155 कैलोरी होती है. काजू में पाचन को ठीक रखने वाले सिंड्रोम होते हैं. एक अध्ययन में पाया गया कि काजू से आने वाली 20 फीसदी कैलोरी वाले आहार से मेटाबोलिक सिंड्रोम वाले लोगों में रक्तचाप में सुधार होता है. हालांकि, यह पाया गया है कि काजू का शरीर के वजन पर कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं पड़ता है.

अखरोट

मुट्ठी भर अखरोट में 182 कैलोरी होती है. अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) का एक उत्कृष्ट स्रोत है. हर रोज अखरोट खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और संचार प्रणाली के माध्यम से रक्त के प्रवाह को बनाए रखने में मदद मिलती है. अखरोट सूजन को कम करने में भी मदद करता है, जो बदले में कई बीमारियों को दूर रखता है. अध्ययनों के अनुसार अखरोट का मस्तिष्क पर भी लाभकारी प्रभाव पड़ता है.

पिस्ता

मुट्ठी भर पिस्ता में लगभग 156 कैलोरी होती है. पिस्ता फाइबर में उच्च होते हैं और बादाम की तरह, पिस्ता खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सुधारने में मदद करता है. यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) को बढ़ाने में भी मदद करता है. यह रक्तचाप में सुधार, वजन कम करने और ऑक्सीडेटिव स्थिति में भी मदद करता है.

मूंगफली

एक मुट्ठी मूंगफली में 176 कैलोरी होती है. लोगों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि मूंगफली का सेवन मौत के कम जोखिम से जुड़ा था. एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि जो महिलाएं सप्ताह में पांच बार मूंगफली खाती हैं, उन्हें टाइप 2 मधुमेह का खतरा कम होता है. उन बच्चों और मां में अस्थमा की स्थिति में सुधार हुआ है जो सप्ताह में एक बार से अधिक बार मूंगफली खाते हैं. 

ये खबर भी पढ़ें: World Environment Day 2020: प्रकृति के बिना हमारा जीवन है असंभव, जानिए विश्व पर्यावरण दिवस मनाने का उद्देश्य

English Summary: These are the top 5 nuts for good health

Like this article?

Hey! I am विकास शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News