1. लाइफ स्टाइल

अंगूर के बीज के तेल के फायदे

स्वाति राव
स्वाति राव

Grape Seed Oil

अंगूर खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं. उतने ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. अंगूर का सेवन तो आपने खूब किया होगा. साथ ही कई बार इन्हें खाते हुए आपके मुंह में इसके बीज भी आए होंगे. क्या आपने कभी सोचा है कि अंगूर के बीज के तेल का उपयोग भी किया जा सकता है. अंगूर के बीज के तेल को विभिन्न प्रक्रिया के तहत तैयार किया जाता है.

आमतौर पर इसका इस्तेमाल वाइन मेकिंग के दौरान किया जाता है. लेकिन यह स्किन और बालों के लिए भी उतना ही फायदेमंद माना गया है. इसमें पाए जाने वाले पौष्टिक विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक फैटी एसिड आपकी स्किन और बालों को लाभ पहुंचाते हैं. इतना ही नहीं, इसका उपयोग मॉइस्चराइज़र, लोशन, साबुन, टोनर, शैंपू और कंडीशनर में किया जाता है.

अंगूर तेल के फायदे ( Benefits of Grapeseed Oil)

एक्ने के लिए फायदेमंद (Beneficial For Acne)

ग्रेप सीड ऑयल में एंटीबैक्टीरियल तत्त्व पाए जाते हैं. जो हमारे चेहरे के दाग धब्बों को दूर करने में सहायक होते हैं.

त्वचा का रंग निखारने में फायदेमंद (Beneficial in Brightening The Skin)

इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीमडेंट तत्व चेहरे की चमक और रंग को गोरा करने में सहायक होता है.

बालों में लाए चमक, रूसी करे दूर करने में फायदेमंद (Bring Shine To The Hair, Beneficial in Removing Dandruff)

अंगूर के बीज का तेल आपके बालों में होने वाली रूसी आदि समस्याओं को दूर करता है. इससे सिर में लगाने से मृत त्वचा को बेहतर बनाने के अलावा सिर में नमी को बहाल रखने में मदद मिल सकती है. अंगूर का तेल हल्का होता है. यह बालों में चमक लाता है. शैम्पू करने से पहले अपने बालों और सिर में अपने बालों की लंबाई के आधार पर तेल की मात्रा लें और इससे सिर की मालिश करें.

ये भी पढ़ें: ALSI SEED OIL : अलसी तेल के अनोखे फायदे, पढ़िएं

त्वचा को जवां रखने में फायदेमंद (Beneficial in keeping The Skin Young)

अंगूर के बीज के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. ऐसे में यह चेहरे पर पड़ने वाली रेखाओं को कम करने में मददगार होता है. साथ ही यह झुर्रियों को भी कम करने में मददगार होता है. जिससे चेहरे पर उम्र का प्रभाव हावी नहीं होता. इसका उपयोग करने के लिए आप रात में बिस्तर पर जाने से पहले अपने चेहरे को साफ कर लें और अपनी स्किन पर इसकी कुछ बूंदों से मसाज करें.

ऐसे ही घरेलू जानकारियां जानने के लिए जुड़े रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से.

English Summary: the amazing benefits of grape seed oil

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters