1. लाइफ स्टाइल

केसर का पानी है स्वस्थ्य के लिए फायदेमंद

स्वाति राव
स्वाति राव

Kesar

ऐसी बहुत सी सामग्रियां हैं, जिनका इस्तेमाल हम आमतौर पर अपनी रसोई में करते हैं. ये हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. ये कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मदद कर सकती हैं. ऐसी ही एक सामग्री है केसर. केसर न सिर्फ स्वास्थ्य बल्कि खूबसूरती के लिए भी वरदान है. इसे खाने में रंग की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं

इसमें विटामिन ए, फोलिक एसिड, तांबा, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, ज़िंक, मैग्नीशियम आदि कई पोषक तत्व पाये जाते हैं. ये सभी तत्व मिलकर इसे सेहत और खूबसूरती के लिए फायदेमंद  बनाते हैं. इसके अलावा, केसर में कई औषधीय गुण भी पाये जाते हैं. आइए जानें केसर के पानी के स्वास्थ्य लाभ

केसर का पानी बनाने की विधि (How To Make Saffron Water)

केसर का पानी बनाने के लिए आपको केसर के 5 से 7 धागे लेना होगा और इन्हें 10 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगो दें. इस पानी को रोज सुबह खाली पेट पिएं. बेहतर परिणामों के लिए नियमित रूप से इस पेय का सेवन कर सकते हैं.

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद (Beneficial In Cold)

केसर की तासीर गर्म होने के कारण सर्दियों में इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है. यदि आपको सर्दी- जुकाम की समस्या है, तो आप 1 कप केसर का पानी का सेवन करें ये ना सिर्फ आपको सर्दी-जुकाम से बचाएगा, बल्कि इससे आप इंफेक्शन के खतरे से भी बचाव करेगा.

बालों के झड़ने में फायदेमंद (Beneficial In Hair Loss)

अगर आपको बालों के झड़ने की समस्या है तो आप केसर के पानी का सेवन करें. केसर में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है. जो बालों की झड़ने की समस्या से राहत दिलाता है एवं बालों को बढ़ाने में मदद करता है.

पाचन में फायदेमंद  (Beneficial In Digestion)

केसर हमारी पाचन शक्ति को बढ़ाने में भी मदद करती है. ये पेट में होने वाली गैस और एसिडिटी के उपचार में भी फायदा पहुंचाती है. यह पेट में दर्द और अल्सर आदि बीमारियों को दूर कर हमारे शरीर को रोग मुक्त बनाती है. पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए रोज़ सुबह एक कप केसर की चाय पिएं.

कैंसर में फायदेमंद (Beneficial In Cancer)

केसर में कैंसर जैसी घातक बीमारी के बचाव के गुण भी पाए जाते हैं. केसर में मौजूद क्रोसिन कैंसर सेल को बढ़ने से रोकता है. इसके अलावा यह ब्रेस्ट कैंसर, स्किन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से भी हमारी सुरक्षा करती है. इस समस्या में आप केसर के पानी का सेवन करें ये कैंसर से बचाव करने में सहायक होगा है.

ऐसे ही सेहत से सम्बंधित जानकरी जानने के लिए जुड़े रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से.

English Summary: saffron water is beneficial for health

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters