Lifestyle

गर्मी को मात देगा प्याज का सेवन, ज़रूर जानिए इस सुपर फूड के अद्भुत फायदे

गर्मियों में हमें अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल करना चाहिए, जिसके द्वारा हमें प्राकृतिक रूप से ठंड मिलती है. अधिक गर्मी हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालती है. ऐसे में खाद्य पदार्थ का सेवन प्राकृतिक रूप से गर्मी को मात देने में मदद करता है. बता दें कि कुछ फलों और सब्जियों में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो कि हमारे शरीर को सुचारू रूप से चलाने में मदद कर सकते हैं. इनमें प्याज का नाम भी शामिल है. इसका सेवन कच्चे और पके, दोनों रूप में किया जाता है. आमतौर पर लोग इसको सलाद के रूप में खाते हैं. इसमें आयरन, एंटीऑक्सिडेंट, आवश्यक विटामिन समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. खास बात है कि गर्मियों में ठंड लेने के लिए प्याज का सेवन ज़रूरी करना चाहिए. आइए आपको प्याज के सेवन से होने वाले आश्चर्यजनक फायदों के बारे में बताते हैं.

गर्मियों में रखे ठंडा

गर्म मौसम में प्याज बहुत लोकप्रिय है, क्योंकि इसमें शीतलता प्रदान करने के गुण पाए जाते हैं. इसमें वाष्पशील तेल होता है, जो कि हमारे शरीर के तापमान को संतुलित करने में मदद करता है. गर्मियों में इसका सेवन सलाद के रूप में ज़रूर करना चाहिए. आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए नींबू भी निचोड़ें सकते हैं, जिससे विटामिन सी की मात्रा और भी बढ़ जाती है.

पेट और दिल के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

इसका सेवन आंत के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन पाचन तंत्र को भी ठीक बनाए रखता है. यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करके हृदय स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होता है, जो कि इनफ्लेमेशन से लड़ने में मदद करता है. इसके साथ ही कॉलेस्ट्राल के लेवल को कम करने में मदद मिलती है. इसका सेवन दिल की बीमारियों से राहत देता है. इसके अलावा शरीर में खून का थक्का नहीं जमने देता है. 

डायबिटीज में मददगार

डायबिटीज वाले मरीजों को अपने आहार में प्याज को ज़रूर शामिल करना चाहिए. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 10 से कम है, जो डायबिटीड के लिए मददगार साबित होता है. इसमें बहुत कम कार्ब्स और उच्च मात्रा में फाइबर होते हैं.

इम्यूनिटी सिस्टम को बनाए मजबूत

प्याज में विटामिन सी की मात्रा भी काफी पाई जाती है, जो कि प्याज को पकाते समय खत्म हो जाती है. ऐसे में कच्चे प्याज का ज़रूर करना चाहिए. इससे हमारे शरीर को विटामिन सी मिलता है. बता दें कि प्याज में क्वारेक्टीन नाम का पदार्थ मौजूद होता है, जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ने में मदद करता है. इसका सेवन खासतौर पर पेट और कोलोरेक्टल के कैंसर से बचाता है.

ब्लड शुगर पर नियंत्रण

कच्चे प्याज का सेवन ब्लड शुगर को भी नियंत्रित रखता है. इसके रस को शहद में मिलाकर खाएंगे, तो बुखार, सर्दी-जुकाम और एलर्जी से एकदम छुटकारा मिल जाएगा.  

हड्डियों को करता है मजबूत

प्याज का नियमित रूप से सेवन करने पर हमारी हड्डियां मजबूत रहती हैं. इसका रस को गठिया के दर्द का भी इलाज करता है.



English Summary: Onion is a super food in summer, eating it cures many diseases

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in