1. लाइफ स्टाइल

गर्मियों में आपके शरीर को स्वस्थ रखेंगे मिर्च और मसाले, इन 5 सुपरफूड्स को डाइट में जरूर करें शामिल

सुधा पाल
सुधा पाल

गर्मियों में ज्यादातर डीहाइड्रेशन की वजह से कई तरह की बिमारियां सामने आती हैं. कई तरह के शोध से इस बात का भी पता चलता है कि भीषण गर्मी के संपर्क में आने से थकावट, हीट क्रैम्प्स, हीटस्ट्रोक जैसी समस्याऐं आ सकती हैं और यहां तक कि आपकी मौत भी हो सकती है. इसके साथ ही हृदय, फेफड़े और पहले से मौजूद पुरानी बिमारियां भी सामने आ सकती हैं. ऐसे में कोशिश यह करनी चाहिए कि हमें ऐसे खाद्य और पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो हमारे शरीर को ठंण्डक दे सकें. गर्मियों के दौरान आपका लक्ष्य आपके शरीर को ठंडा और ठीक से हाइड्रेटेड रखने के लिए होना चाहिए. इसके साथ ही आपको अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाने की जरूरत है. ऐसे कई खाद्य और पेय पदार्थ हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर हैं और गर्मी में आपको स्वस्थ रखते हैं. इनमें इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुण भी हैं. तो आइये आज हम इनकी बात कर आपको जानकारी देते हैं.

कैफीन (Caffeine)

कैफीन एक प्राकृतिक उत्तेजक है और न केवल कॉफी में, आपको यह चाय, सोडा, और चॉकलेट में भी मिलता है. कई लोग मानते हैं कि यह कैफीन सेहत के लिए ठीक नहीं. हाँ, ऐसा है लेकिन अगर सही मात्रा में इसका इस्तेमाल किया जाए तो यह फायदेमंद भी है. अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) का कहना है कि एक दिन में 400mg से ज्यादा कैफीन इन्टेक नहीं करना चाहिए.

फ्रूट जूस (fruit juice)

आप कोई भी फल खाएं या उसका जूस पिएं, ये कभी आपको नुकसान नहीं पहुंचाएंगे. अगर गर्मियों में आप हर तरह के फल का जूस लेते हैं तो आपको विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट मिलते हैं. इस मौसम में ये बेहद हाइड्रेटिंग हैं. ध्यान देने वाली बात यह है कि आप जब भी जूस लें तो उसमें कसी भी तरह का मीठा, जैसे चीनी, न मिलाएं, नहीं तो सुक्रोस लेवल हाई होने पर आपको काफी समस्या हो सकती है.

सूखे मेवे (ड्राई फ्रूट्स)

Dry fruits फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं. हर विशेषज्ञ की सलाह है कि आपके पास हर दिन अखरोट, बादाम, कद्दू के बीज, तिल इत्यादि पर्याप्त मात्रा में हों. ये आपका वजन कम करने में भी सहायक होते हैं. बढ़िया स्नैक के तौर पर इनका सेवन लाभदायक है, लेकिन सीमित मात्रा में ही इन्हें खाएं.

साबुत अनाज

साबुत अनाज अब वापस ट्रेंड में आ गया है. जी हाँ, आपको ऐसे कई फिटनेस फ्रीक मिलेंगे जो साबुत अनाज को अपनी हर डाइट में शामिल जरूर करते हैं. इसमें पौष्टिक तत्व गर्मियों में आपको न केवल ठंडक प्रदान करते हैं बल्कि कई बिमारियों से भी लड़ने की क्षमता देते हैं. गर्मियों के लिए आप ज्वार, रागी, जौ जैसे अनाज ले सकते हैं.

मिर्च-मसले

भारत के हर घर की रसोई में मिलने वाले मसाले एंटीऑक्सिडेंट से भरे हुए हैं और मिर्च भी कैपसाइसिन से भरपूर होती है. कैपसाइसिन से आपको पसीना ज्यादा आता है, जो बदले में शरीर को प्रभावी ढंग से ठंडा कर सकता है. इसलिए खाने में इसका सीमित सेवन शरीक को ठंडा रखने के साथ आपकी त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए भी कारगर है.

English Summary: Chilli and spices will keep your body healthy in summers, these 5 superfoods must be included in the diet

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News