1. लाइफ स्टाइल

मसूर की दाल के फायदे जानकर रह जाएंगे आप हैरान

श्याम दांगी
श्याम दांगी
beauty tips in hindi

आमतौर पर मसूर की दाल लोग खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन मसूर की दाल आयुर्वेद के मुताबिक एक उत्तम एक उत्तम औषधीय है. इससे अनेक रोग आसानी से ठीक हो जाते हैं. आइये जानते हैं मसूर की दाल के खाने के फायदे -

कई बीमारियों को दूर करती है

आप सभी मसूर की दाल के बारे में जानते हैं. भारत में इसका उपयोग दाल के रूप में किया जाता है. इसका पौधा तक़रीबन 15-75 सेमी ऊंचा होता है. इसका लेप बनाकर उपयोग करने से त्वचा सम्बंधित रोग ठीक हो जाते हैं. वहीं यह रक्त विकार, कफ विकार और पित्त विकारों के उपचार में काम आती है. इसके अलावा मसूर से बुखार, मूत्र रोग और पेट के दर्द का उपचार किया जा सकता है. 

चेहरे की रौनक बढ़ाए

त्वचा के लिए मसूर की दाल का लैप अच्छा टॉनिक है. इससे चेहरा दमकता है और गोरा हो जाता है. सबसे पहले मसूर की दाल के छिलके हटा लें. अब इसे दूध के साथ मिक्सर में पीस लें. इसमें शहद और घी मिलकर लेप बनाए. यह लेप लगाने से चेहरे के दाग धब्बे गायब हो जाते हैं और चेहरे पर निखार आ जाता है. वहीं मसूर को रक्तचंदन, मंजिष्ठा, कूठ, लोध्र, प्रियंगु और वटांकुर के साथ मिक्स करके पावडर बना लें. अब इसका लेप बनाकर चेहरे पर लगाए. इससे आपके चेहरे पर रौनक आ जाएगी.

dal

चेहरे की झाई हटाती है

यह चेहरे की झाई हटाने में मददगार है. सबसे पहले मसूर को घी में पीस लें. इसके बाद इसमें थोड़ा दूध मिला लें और लेप बनाकर चेहरे पर लगा लें. इससे चेहरे की झाई की प्रॉब्लम ख़त्म हो जाती है. इसके अलावा बरगद के पेड़ की पत्तियों के साथ मसूर को पीसकर लेप बना लें. इससे भी चेहरे के धब्बे और झाई गायब हो जाती है.

मुंह के छाले में फायदा

मसूर मुंह के छाले ठीक करने में मददगार है. इसके लिए थोड़ी मात्रा में कत्था लेकर मसूर पीस लें. जिसे मुंह के छाले पर लगाएं. छाले आसानी से ठीक हो जाएंगे.

पैरों की जलन में सहायक

इसके अलावा मसूर पैरों की जलन को दूर कर देती है. इसके लिए मसूर को पीसकर पैरों के तलवों में लगाएं. इससे जलन आसानी से ख़त्म हो जाएगी. दरअसल, पैरों में जलन हाई ब्लडप्रेशर के कारण हो सकती है.

 लाल दाग ठीक करें

मसूर चेहरे के लिए रामबाण औषधि है. यह चेहरे की रौनक तो बढ़ाती है साथ ही चेहरे या त्वचा पर मौजूद लाल दाग को ख़त्म करती है. इसके लिए मसूर को पीसकर घी के साथ लगाएं. 

English Summary: masoor dal benefits in hindi

Like this article?

Hey! I am श्याम दांगी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News