1. लाइफ स्टाइल

गेहूं के अंकुरित दाने के सेवन से होने वाले लाजवाब फायदे के बारे में जानकार हैरान रह जाएंगे

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

Wheat

आज के समय में शारीरिक समस्याओं का होने का खतरा काफी बढ़ गया है. ऐसे में खुद को फिट रखना अपने आप में बहुत बड़ी चुनौती है. इसलिए जितना हो सकें स्वास्थ्यवर्धक चीजों का ही सेवन ही करें, क्योंकि यही हमें अनायास होने वाली शारीरिक समस्याओं से बचा सकता है. कुछ इसी तरह का स्वास्थ्यवर्धक चीज है अंकुरित गेहूं. वैसे गेहूं की रोटी तो खाने में सबको अच्छी लगती है और सभी खाते भी है. लेकिन आज हम आपको अंकुरित गेहूं के फायदों के बारे में बताएंगे. जिसको आप अपने भोजन में शामिल करके कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पा सकते है, क्योंकि अंकुरित गेहूं में कई तरह के विटामिन्स और पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को मजबूत बनाने का भी काम करते हैं. तो आइये जानते हैं अंकुरित गेहूं खाने के फायदों को बारे में....

1) अंकुरित गेहूं के सेवन से शरीर की त्वचा और बालों में निखार आता है और इसके साथ बाल भी मजबूत और चमकदार होते है.

2) इससे किडनी, ग्रंथियों और हमारा पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है तथा इसके साथ ही रक्त कोशिकाओं (Blood cells) का निर्माण भी अच्छे से होता है.

3) इस अंकुरित गेहूं में मौजूद तत्व हमारे शरीर से अतिरिक्त वसा का शोषण कर लेते हैं. इसके साथ ही ये हमारे शरीर के लिए शक्तिवर्धक टॉनिक का भी काम करता है.

4) अंकुरित गेहूं के सेवन से शरीर के मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है. इसके अलावा ये हमारे शरीर में बनने वाले विषैले तत्वों (Toxic Elements) को बहार निकाल कर खून को शुद्ध करता है.

5) इसका सेवन सुबह नाश्ते में करने से शरीर की उर्वरक क्षमता में बढ़ोतरी होती है.

 

गेहूं को अंकुरित कैसे करें (How to sprout wheat)

इसके लिए सबसे पहले आप अच्छी गुणवत्ता वाला गेहूं लें.

फिर गेहूं के दानों को लगभग 10 से 12 घंटों के लिए अच्छे से पानी में भिगो दें.

उसके बाद गेहूं को किसी साफ कपड़े में बांधकर रख दें.

इसके बाद आप इस अंकुरित गेहूं का सेवन सैंडविच, कचोरी, परांठा या थेपला आदि के साथ भी कर सकते है.

English Summary: Knowledge of the wonderful benefits of consuming sprouts of wheat will be astonishing.

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News