1. लाइफ स्टाइल

नींबू-पानी के साथ हल्दी मिलाकर पीने के अद्भुत फ़ायदे

सुधा पाल
सुधा पाल

हल्दी (turmeric) के गुणों के बारे में कौन नहीं जानता, हर कोई इस अद्भुत औषधि से परिचित है. भारतीय घर की हर रसोई में मिलने वाली इस हल्दी का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है. इस हल्दी को लगाने के साथ ही इसका सेवन भी किया जाता है. देश के लगभग हर क्षेत्र में बनने वाले खाने में बिना इसके इस्तेमाल के पारम्परिक व्यंजन पूरा नहीं होता है. इसके साथ ही इसका सेवन शरीर के विषैले तत्वों को निकालकर शरीर का खून साफ़ करने और प्रतिरोधक क्षमता (IMMUNITY SYSTEM) बढ़ाने के लिए किया जाता है.

अब अगर वहीं नींबू-पानी की बात करें तो नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड (citric acid) भी हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा है. लोग नींबू के सेवन के लिए नींबू-पानी भी पीते हैं. आज हम आपको हल्दी और नींबू-पानी पीने के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके चमत्कारी मिश्रण से आप इसके अनगिनत फायदे ले सकते हैं. साथ ही हम आपको नींबू-पानी और हल्दी का मिश्रण तैयार करने के तरीके के बारे में भी बताएंगे. ऐसे में इस समय कोविड 19 के खतरे को भी कम करने में सहायक साबित हो सकता है.

हल्दी वाला नींबू-पानी बनाने का तरीका

मिश्रण बनाने के लिए आप अगर कच्ची हल्दी का टुकड़ा लेते हैं तो यह और भी अच्छा है. आप मिक्सी में डालकर अच्छी तरह हल्दी को थोड़े पानी के साथ पीस लें और बाद आप उसमें एक नींबू का रस मिला दें. इसके बाद आप इसमें अपने मुताबिक नमक या शहद मिला सकते हैं. आप इसे सर्दी और गर्मी, दोनों ही मौसम में पी सकते हैं. सर्दियों में आप हर दूसरे दिन इसका सेवन कर सकते हैं. अगर कच्ची खड़ी हल्दी नहीं है तो आप मार्किट से पाउडर भी खरीद सकते हैं.

नींबू-पानी और हल्दी मिश्रण पीने के क्या हैं फ़ायदे?

वजन कम करने में मददगार (obesity)

इस हल्दी और नींबू के पानी से आपका वज़न भी घटेगा. इसके साथ ही बेहतर परिणाम के लिए आप पानी को गुनगुना कर सकते हैं और सुबह खाली पेट पी सकते हैं.

कैंसर से बचाव (cancer)

कच्ची हल्दी में कैंसर से लड़ने के अद्भुत गुण होते हैं। ऐसे में आप इसे पीकर इस जानलेवा बिमारी से दूर रह सकते हैं. इसके साथ ही पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोकने में भी यह मिक्सचर काफी लाभदायक है.

गठिया रोग में कारगर (arthritis)

इस समय गठिया रोग (जोड़ों का दर्द) सामान्य बिमारी हो चुकी है. इसके साथ ही शरीर के किसी भी अंग में हो रहे दर्द के लिए हल्दी बहुत फायदेमंद होती है। ऐसे में आप इसका सेवन कर अपने दर्द में राहत पा सकते हैं.

लीवर करता है साफ़ (liver purifier)

हल्दी के साथ नींबू-पानी पीने से आपका लीवर भी साफ़ होता है और आप एक स्वस्थ जीवन जीते हैं. ऐसे में यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

English Summary: know the health benefits of drinking lemon and turmeric water mixture

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News