Lifestyle

सर्दियों में हरा चना खाने के फायदे

सर्दियों के मौसम में सब्जियों के बहुत विकल्प मौजूद होते है। इसके साथ ही सर्दियों में सब्जियों को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। सर्दियों में ज्यादातर हरी सब्जियां आती हैं. जैसे कि गाजर, मूली, ब्रोकली, पालक, मेथी, बथुआ, मटर, चुकंदर आदि। ये सारी सब्जियां स्वाद में भी काफी ज्यादा मजेदार होती है। सर्दियों में गाजर, मटर आदि का आप बखूबी इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इसी के साथ एक और चीज जो आपको सर्दियों में खानी चाहिए वह है हरा चना।

हरा चना सर्दियों की डाइट के लिए काफी हेल्दी फूड है। अगर आपने अभी तक हरे चने को सर्दियों की डाइट में शामिल नहीं किया है तो इसे जरूर लेना शुरु करें। हरे चने को कच्चा भी खाया जा सकता है और इसकी सब्जी भी आसानी से बनाई जा सकती है तो आइये जानते हैं क्या है इस हरे रंग के चने के फायदे-

हरे चने के फायदे

1. प्रोटीन से भरपूरः मटर की ही तरह हरा चना भी प्रोटीन ही होता है। इसके साथ ही यह मांसपेशियों की बढ़ोतरी में काफी मददगार होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन- ए और प्रचुर मात्रा में विटामिन- सी होता है।

2. इम्युनिटी सिस्टम मजबूत करेः हरे चने में एंटीऑक्साइड जैसे गुण मौजूद होते हैं। ये सर्दियों के लिए बेहद ही जरूरी तत्व है। ये स्किन और सेहत दोनों के लिए बेहतर होता है।

3. तनाव से राहत: हरे चने में फोलेट और विटामिन- बी भी मौजूद होता है। ये आपके शरीर व मन को तनाव से लड़ने में मदद करता है।

4. पराठा बनाएः हरे चने को पीसकर आप पराठा भी बना सकते हैं या सलाद के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा चावल या मीट डिशेज में भी इसे शामिल कर सकते हैं।

5. आंखों के लिए फायदेमंदः इसमें कई तरह के विटामिन होते है जो आंखों के लिए पूरी तरह से फायदेमंद होता है। यह आपको युवा रखने में काफी मदद देता है।

6. हड्डियों को रखें मजबूतः इसमें विटामिन- सी शामिल है जो हड्डीयों को मजबूत करता है। सुबह-सुबह अगर आप नाश्ते में चने का सेवन करेंगे तो आपको हड्डी संबंधी कोई बीमारी हो नहीं हो सकती है।



Share your comments