1. लाइफ स्टाइल

लॉकडाउन के दौरान भोजन में शामिल करें इम्युनिटी बूस्टर

Ashwini Wankhade
Ashwini Wankhade

कोरोना वायरस से बचने के लिए लॉक डाउन के दौरान फाइबर युक्त भोजन समेत इम्युनिटी बूस्टर वाले फल, सब्जी का सेवन करने की सलाह दी जा रही है. विशेषज्ञों के अनुसार घर मे रहने से शारीरिक गतिविधियां बन्द हो जाती हैं. इस कारण भोजन सुपाच्य एवं हल्का करना चाहिए. विशेषज्ञों का कहना है कि छिलके सहित फलों और सब्जियों को खाना फायदे मंद है. मोटे अनाज में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है. बाजार से फल सब्जी लाने के बाद उसे गर्म पानी से अच्छी तरह धोकर उसका उपयोग करना चाहिए. साथ ही घी या तेल का प्रयोग जितना कम करेंगे शरीर के लिए उतना अच्छा होगा.

विशेषज्ञों के अनुसार अदरक, लहसुन एवं हल्दी समेत अन्य मसालों में भी रोग प्रतिरोधक क्षमता है. लॉक डाउन के दौरान शरीर में इम्यून पावर यानी रोग से लड़ने की क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन सी की आवश्यकता होती है. इसके लिए खट्टे फल निम्बू, संतरे, मौसम्मी, आंवला, अमरूद आदि का सेवन अधिक करना चाहिए। सामान्य भोजन में निम्बू की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। पपीता भी खाना चाहिए. प्रोटीन के लिए अंकुरित चने एवं मूंग का सेवन करना भी काफी लाभदायक साबित होता है.

साथ ही अंकुरित अनाज खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है कई बीमारियों से भी मुक्ति मिलती है. इनमें उच्च मात्रा में पोषक तत्व मौजूद रहते हैं. जैसे बाजरा, ज्वार, मूंग, मोठ, चना, उड़द आदि इस तरह के अनाजों और दालों को अंकुरित करके आप अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं.

इसी के साथ तनाव के कारण भी शरीर में कई हार्मोनों का स्तर बढ़ जाता है, जिनमें एड्रीनलीन और कार्टिसोल प्रमुख हैं. इनकी वजह से दिल का तेजी से धड़कना, पाचन क्रिया का मंद पड़ जाना, रक्त का प्रवाह प्रभावित होना, नर्वस सिस्टम की कार्यप्रणाली गड़बड़ा जाना और इम्यून सिस्टम कमजोर होने जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं. इससे बचने के लिए आप घर में बैठे-बैठे योगासन कर सकते है.

English Summary: Include immunity boosters in food during lockdown

Like this article?

Hey! I am Ashwini Wankhade. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News