Lifestyle

अगर हो रहे हैं बाल सफेद, तो यह खबर आपके काम की है !

आज के इस दौड़ते-भागते जीवन में किसी के पास अपने शरीर का ध्यान रखने का समय भी नहीं है तो बालों का ध्यान कैसे आएगा ?  इसलिए आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बता रहे हैं कि उम्र के साथ तो बाल सफेद होना आम बात है परंतु आजकल उम्र से पहले ही बालों में सफेदी आ जाती है और यह हर दूसरे इंसान की समस्या है. कभी सिर के पिछले हिस्से में, कभी कानों के ऊपर तो कभी बिल्कुल माथे के ऊपर. बालों का यूं सफेद होना किसी को रास नहीं आता है. चाहे वो व्यक्ति 18 साल का हो या 32 साल का, बाल सफेद होना किसी को पसंद नहीं. बालों को सफेद होने और झड़ने से रोकने के लिए हम आपको कुछ घरेलु नुस्खे बता रहे हैं -

रोज न धोएं पानी से बाल

आप लड़के हों या लड़की, बालों को रोज़ पानी से न धोएं. दरअसल, हमारे-आपके घरों में भेजे जाने वाले पानी में पोटेशियम परमैंग्नेट डाला जाता है क्योंकि यह गंदे व अस्वच्छ पानी के शुद्धिकरण का काम करता है. परंतु इसका हमारे बालों पर बुरा असर पड़ता है. यह पोटेशियम परमैंग्नेट बालों में लगकर उन्हे सफेद करना शुरु कर देता है. यदि आपको सूखे बाल पसंद नहीं है तो आप थोड़ा नारियल का तेल लगा सकते हैं.

रोज़ बालों में तेल भी न लगाएं

देश के बड़े-बड़े हेयर स्टाइलिस्ट हों या बालों के डॉक्टर, वह रोज़ बालों मे तेल लगाने के लिए मना करते हैं क्योकि जो तेल हम और आप इस्तेमाल करते हैं उनमें अधिक या कम स्तर पर कैमिकल मिले हुए होते हैं, जो हमारे बालों को सफेद कर देने में सक्षम हैं. हफ्ते में 3 दिन से अधिक बालों में तेल नहीं लगाना चाहिए.

हफ्ते में एक बार शैंपू जरुरी

एक हफ्ते में एक बार बालों को शैंपू करना भी बहुत ज़रुरी है. एक बार शैंपू करने से हफ्तेभर से बालों में चिपकी या जमी हुई चिकनाई निकल जाती है और बाल दोबारा नए और तरोताज़ा हो जाते हैं. फिर आप उस दिन बालों में तेल, वैक्स या कुछ और न लगाएं.

हद से ज्यादा न करें जैल और वैक्स का उपयोग

आजकल बालों को नया और अलग रुप देने के लिए तरह-तरह के सामान बाजार में उपलब्ध हैं. छोटे हों या बड़े हर तरह के बालों के लिए फैशन चल पड़ा है. जिसके लिए जैल, वैक्स, ब्लीच और न जानें किस-किस का उपयोग होता है. परंतु यही जैल और दूसरे उत्पाद हमारे बालों की जड़ों में जाकर उन्हें हमेशा के लिए सफेद और कमज़ोर कर देते हैं जिनसे बाल सफेद होने के साथ-साथ झड़ने लगते हैं.



Share your comments