MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. लाइफ स्टाइल

घर में देसी घी बनाने का तरीका

दूध और दही की मदद से घर में ही बनाएं देसी घी. चलिए आज आपको हम इस लेख के माध्यम से विस्तार से बताते हैं.

रवींद्र यादव
घर में देसी घी बनाने का तरीका
घर में देसी घी बनाने का तरीका

भारतीय खाद्य व्यवस्था में घी का उपयोग सर्वप्रिय है.  यह दूध के मक्खन व मलाई से तैयार किया जाता है. घी का सेवन हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. यह बाजार में आसानी से मिल जाता है, लेकिन इसमें मिलावट की आशंका बहुत ज्यादा रहती है. इसको लेकर हर किसी के मन में उसके स्वास्थ को लेकर चिंता रहती है. आज हम आपको घर पर देसी घी बनाने का तरीका बताएंगे.

विधि

  • घी बनाने के लिए सबसे पहले आप दूध को गर्म करें और दूध पर जो मलाई जमती है उसे बाहर एक बर्तन में निकालकर फ्रिज में सुरक्षित रख दें.

  • आप हर रोज दूध से निकलने वाली मलाई को 15 से 20  दिनों लगातार एक बर्तन में इकट्ठा कर उसे फ्रीज में रखते रहें.

  • कुछ दिन बाद जब मलाई 2 से 3 किलो तक हो जाये तो इसे एक बर्तन में डालकर गैस पर गर्म होने के लिए रख दें और हल्का सा गर्म होने पर गैस को बंद कर दें. मलाई में 4 से 5 चम्मच दही डालकर इसको कुछ घंटों के लिए गर्म स्थान पर रख दीजिये दे ताकि यह अच्छे से दही का रूप ले सके.

  • जब दही बनकर तैयार हो जाए तो इसमें 4 से 6 कप ठंडा पानी डालकर छाछ छलने वाली मशीन चला दें. कुछ ही समय में आपका मक्खन बनकर तैयार हो जाएगा.

  • मक्खन को अब एक कड़ाई में रखकर धीमी आंच पर पकाएं, जब मक्खन पिघलकर घी के रुप में दिखने लगे तो इसे चम्मच से चलाते रहे ताकि यह जल ना जाए. जब पूरा मक्खन घी बन जाए तो गैस को बंद कर उसे ठंडा होने के लिए रख दें. ठंडा होने के बाद घी को छलनी से छान कर एक जार में सुरक्षित रख लें.

घी के फायदे

घी में विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन डी, कैल्शियम, पोटैशियम, फोस्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं. घी के सेवन से त्वचा में निखार आता है और यह मल त्याग को ठीक करने में मदद भी करता है. यह एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर में ऑक्सिडेशन की प्रक्रिया को रोकता है.

ये भी पढ़ेंः देसी घी खाने के लाखों फायदे, घर पर बनाने का आसान तरीका

यह हमारे शरीर के एंजाइमों के साथ-साथ हड्डियों की शक्ति प्रदान करता है. घी में मौजूद गुण आपके शरीर के कोलेस्ट्रॉल को कम करन का काम करते हैं और यह दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करता है.

English Summary: how to make clarified butter at home Published on: 30 December 2022, 04:42 PM IST

Like this article?

Hey! I am रवींद्र यादव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News