1. लाइफ स्टाइल

Merry Christmas 2019: घर पर सजाएं क्रिसमस ट्री और इस दिन को बनाएं स्पेशल

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

Merry Christmas

दुनियाभर में क्रिसमस को लेकर उत्साह का माहौल है. इस दिन को क्रिसमस या बड़ा दिन भी कहा जाता है. यह पर्व ईसा मसीह या यीशु के जन्म की खुशी में मनाया जाता है. ईसाई धर्म में इस दिन की बहुत मान्यता है. क्रिसमस पर चारों तरफ बस रोशनी ही दिखाई देती है. क्रिसमस के दिन बच्चों से लेकर बड़े लोग बहुत उत्साहित नजर आते है. क्रिसमस के अवसर पर हर कोई अपने घर को सजाता है. खासतौर पर क्रिसमस ट्री बहुत अच्छे से सजाया जाता है. हर कोई अपने घर के क्रिसमस ट्री को आकर्षित बनाना चाहता है. क्रिसमस ट्री को खूबसूरत बनाने के लिए बहुत से तरीके है. तो आइए, हम आपको बताते हैं कि घर पर क्रिसमस ट्री सजाने के लिए क्या करें.

merry

Merry Christmas

क्रिसमस ट्री पर बर्फबारी

क्रिसमस ट्री पर जगह-जगह रूई लगा दें. ध्यान रखें कि रूई बिल्कुल सफेद होनी चाहिए. जिसको देखकर लगे कि जैसे बर्फ गिरी हो रही है.

क्रिसमस ट्री के पास कैंडिल जलाएं

क्रिसमस ट्री के आस-पास कैंडिल जला दें. इससे ट्री का लुक आकर्षित लगता है. आप रंग-बिरंगी मोमबत्तियां जलाकर क्रिसमस ट्री को खूबसूरत बना सकते हैं. इसके अलावा सैंटा क्लॉज की टोपी भी लगा सकते है. साथ ही इसके आस-पास कुछ चॉकलेट औऱ भी टॉफियां भी चिपका सकते हैं.

क्रिसमस ट्री पर चमकाएं रंग बिरंगी लाइट्स

आजकल बाजार में कई तरह की रंग-बिरंगी लाइट्स मिलती है. जिन्हें आप क्रिसमस ट्री पर लगा सकते है. इससे क्रिसमस ट्री को आकर्षक बनाया जा सकता है. इन लाइट्स का उपयोग घर की सजावट में भी कर सकते है.

क्रिसमस ट्री पर मूर्ति रखें

क्रिसमस ट्री को आकर्षित बनाने के लिए आप ईसा मसीह और मदर मैरी की छोटी मूर्ति भी रख सकते है. इसके लिए आप फूस की एक छोटी सी झोपड़ी बनाएं. इसके अंदर मूर्तियां रख दें. बता दें कि बाजार में ऐसी मूर्तियां मिल जाती हैं. इससे क्रिसमस ट्री का दृश्य खूबसूरत लगता है. साथ ही यह पारंपरिक लुक देगा. इसके अलावा बाजार में कई आइटम मिलते है. जो क्रिसमस ट्री को सजाने में काम आ सकते है. जैसे कि छोटे खिलौने, गिफ्ट्स, छोटी घंटियां आदि. आप  क्रिसमस ट्री पर ग्लिटर भी छिड़क सकते हैं. इससे यह चमकदार लगेगा.

English Summary: how to decorate christmas tree at home

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News