Lifestyle

जानिए सीताफल अच्छे सेहत के लिए कितना लाभकारी है ?

सीताफल, जिसे हिंदी में 'शरीफा' के नाम से भी जाना जाता है. यह विटामिन सी जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं, जो हमारे शरीर से मृत कणों को बाहर निकालने में मदद करता हैं. यह कैल्शियम, मैग्नीशियम, लोहा, नियासिन और पोटेशियम से समृद्ध है. यह फल बाहर से कठोर अंदर से नरम और चबाने वाला होता है. यह फल बाकी फलों की तुलना में बहुत अलग होता है. तो आइए जानते हैं कि एक औषधि के रूप में सीताफल के फायदों के बारे में...

स्वस्थ त्वचा और बाल 

इसका सेवन त्वचा और बालों को स्वस्थ बनाने के लिए बहुत अच्छा है. यह नमी और एंटी एजिंग को कम करने में भी काफी उपयोगी है. फोड़े और छालों के इलाज के लिए इसकी पेस्ट बना कर लगाने से कुछ दिनों में ही इस समस्या से निजात मिल जाती है.

वजन बढ़ाने में फायदेमंद 

यह फल उन लोगों के लिए अच्छा है जिन्हें वजन बढ़ाने की आवश्यकता है. नियमित रूप से शहद और सीताफल के मिश्रण का सेवन करने से शरीर का वजन संतुलित हो जाता है. इसके साथ ही ये वजन बढ़ाने में भी बढ़ोतरी करता है. 

sitafal

हृदय सम्बंधित समस्या से बचाव

इसमें मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है जिस वजह से ये फल हृदय सम्बंधित समस्या से बचाने में मदद करता है और मांसपेशियों को आराम देने में भी फायदेमंद है. इसके अलावा, इसमें मौजूद विटामिन बी 6  होमोसिस्टीन संग्रह को रोकने में मदद करता है जो हृदय रोगों के खतरे को कम करता है.

ब्लड प्रेशर के लिए लाभकारी 

इसका सेवन उन लोगों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है जिनको हाई बीपी की समस्या रहती है. क्योंकि इसमें  नाइट्रिक एसिड का अच्छा स्रोत मौजूद होता है जिस वजह से  बीपी कंट्रोल में रहता है. यदि किसी व्यक्ति को हाई बीपी की समस्या है तो वह रोजाना सीताफल का सेवन जरूर करें.



Share your comments