1. लाइफ स्टाइल

जोड़ों के दर्द में अपनाएं ये आसान और असरदार नुस्खे, मिनटों में मिलेगा आराम

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

बहुत से लोगों को जोड़ों का दर्द होता है जोकि असहनीय होता है. पहले ऐसी समस्याएं अधिक उम्र के लोगों में देखने को मिलती थी. लेकिन अब बदलते लाइफस्टाइल के वजह से यह दिक्कत कम उम्र के लोगों से भी सुनने को मिल जाती है. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की दवाईया खाते है लेकिन अधिक दवाईयों का सेवन करना भी ठीक नहीं होता. इससे शरीर दवाइयों का एडिक्ट हो जाता है. ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे सबसे अच्छा विकल्प है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसकी मदद से आप जोड़ो के दर्द से तुरंत छुटकारा पा सकते है.

केला और बादाम दूध

सबसे पहले केले और पपीते को छिलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट ले. फिर ब्लेंडर में पपीता, केला और बादाम दूध डालकर मिश्रण बना ले. फिर इसमे शहद मिलाए और ड्रिंक को पिए.

कपूर तेल

कपूर का तेल शरीर का रक्त संचार ठीक रखता है. अगर शरीर के किसी भी अंग मे दर्द हो तो कपूर के तेल से मसाज करे. इससे दर्द से आराम मिलेगा और जोड़ो के दर्द से हमेशा के लिए राहत मिलेगी.

अदरक और हल्दी

2 कप पानी को अच्छे से उबाल ले.फिर इसमे आधा चम्मच हल्दी और अदरक को पानी मे डाल दे. अब इन्हें फिर से 15 मिनट तक उबाले. इस पेस्ट को दिन मे कम से कम 2 बार पीए. इससे जोड़ों का दर्द दूर होगा.

नींबू के छिलके

कांच के डिब्बे में नींबू के छिलके और जैतून का तेल डाले. अब इस डिब्बे को अच्छे से बंद कर दे, ताकि इसमे हवा न जा सके. इस डिब्बे को करीब 2 हफ्ते तक न खोले, जब तक कि यह तेल मे न बदल जाए. फिर रेशमी कपड़े पर यह तेल लगाए और कपड़े को जोड़ों के दर्द वाली जगह पर रखे.

English Summary: Health Benefits: Follow these easy and effective tips in joint pain, you will get rest in minutes

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News