आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. लाइफ स्टाइल

इन गर्मियों में अपने घर के गार्डन में उगाएं यह सब्ज़ियां

इन गर्मियों में आप अपने बगीचे में कुछ ऐसी सब्ज़ियां लगा सकते हैं जिन्हें गर्म तापमान की जरुरत होती है। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही सब्ज़ियों के बारे में बताने जा रहें जो घर पर आसानी से उगाई जा सकती हैं


घर पर उगी सब्जियां को खाने का मजा ही कुछ और होता है। खुद को और परिवार को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक और स्वादिष्ट सब्ज़ियाँ खाना जरूरी होता है। और यदि हम चाहते है की वो हमें साल भर मिलती रहे तो अपने घर के आसपास खाली पड़ी जगह में आप खुद हरी भरी सब्जियों का बगीचा बना ले। इससे आपको ये फ़ायदा होगा की आप ताज़ा सब्जी और बिना रासायनिक दवाई और शुद्ध जैविक सब्ज़ियाँ मिल जाएगी। इन गर्मियों में आप अपने बगीचे में कुछ ऐसी सब्ज़ियां लगा सकते हैं जिन्हें गर्म तापमान की जरुरत होती है। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही सब्ज़ियों के बारे में बताने जा रहें जो घर पर आसानी से उगाई जा सकती हैं।

1. फलियां : फलियों खाने में स्वादिस्ट और बहुत पौष्टिक होती हैं। यह जिस व्यंजन में पड़ जाए उसे स्वादिस्ट बना देती है। यही नहीं इसे घर पर उगाना भी बहुत आसान है। इसे जून से जुलाई के बीच में बोया जाता है। इसे आप छोटी जगह पर भी लगा सकते हैं, इसके लिए इसके पौधों को एक लाइन में लगा कर इसमें खाद और पानी दें। इससे यह पेड़ जल्दी बड़ा होगा।

2. खीरा : खीरा गर्मियों का फल है इसे गर्मियों में खाने से पानी की कमी नहीं होती और गर्मियों में लू लगने का खतरा भी नहीं रहता है। इसे आप अपने बगीचे में लगा सकते हैं। क्योंकि इसका पेड़ बेल की तरह होता है इसलिए आप इसे खूबसूरती से सजा भी सकते हैं।

3. टमाटर : टमाटर, इसका इस्तेमाल आप रोज़ खाना बनाने के लिए किया जाता है। वैसे तो टमाटर आपको बाजार से भी मिल जाएंगे लेकिन अगर आप चाहो तो इसे अपने घर में भी उगा सकते हैं। इसे उगाने की सबसे खास बात तो यह है कि आप इसे किसी भी गमले या फिर कंटेनर में उगा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी बडे़ से बगीचे की भी आवश्‍यकता नहीं पड़ेगी।

4. बैंगन : बैंगन भी टमाटर की प्रजाति की सब्ज़ी है और इसे भी आप घर पर आसानी से उगा सकते हैं। इसे बोने का सही समय जून-जुलाई होता है। साथ ही ध्यान रहे कि इसमें कीड़े बहुत जल्दी लगते हैं तो रोपाई के वक़्त कीट नाशक दवा जरूर छिड़के।

6. मशरूम : भारत में अभी भी मशरूम की उस तरह नहीं उगाये जाते जैसे कि अन्य देशों में उगाये जाते हैं । पोर्सिनिस और चिंतरात्र दो ऐसे मशरूम हैं जिन्हे आप गर्म मौसम में भी लगा सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में पोषण तत्व पाए जाते हैं।

7. कुम्हड़ा यह बहुत गर्म मौसम में नहीं लगाया जाने वाली सब्ज़ी है। इसे आप सर्दियाँ ख़त्म होते ही बो दें। गर्मियों में कुम्हड़ा की अच्छी पैदावार के लिए इसमें खाद और पानी डालें।

8. स्वीट कॉर्न : स्वीट कॉर्न एक विशेष प्रकार की मक्का है जो कि अधिक मीठी होती हैं। इसलिए इसे स्वीट कॉर्न कहते हैं। परागण के लिए मक्के को गर्म मौसम की जरूरत पड़ती है। इसीलिए इसे गर्मियों में बोया जाता है। इसे उबाल कर कई सारे व्यंजनों में डाल सकते हैं।

English Summary: Grow these vegetables in the garden of your home in these summer

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News