1. लाइफ स्टाइल

गर्मियों में अदरक का सेवन दे सकता है भारी नुकसान

किशन
किशन

अदरक एक जड़ी-बूटी के साथ ही एक स्वादिष्ट मसाला भी है. जिसके इस्तेमाल के बिना खाने में स्वाद नहीं आता है. कई लोग अदरक की चाय और अदरक के सेवन को इतना पसंद करते है कि वह गर्मियों में भी इसका सेवन कम नहीं करते है. लेकिन गर्मी के मौसम में अदरक का अधिक सेवन करना काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसीलिए अदरक को हर मर्ज की दवा माना जाता है. लेकिन जरूरत से ज्यादा अदरक का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है. इससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्या पैदा हो सकती है.

अदरक के नुकसान

 उच्च रक्तचाप(High Blood Pressure)

अदरक के अधिक सेवन से रक्तचाप की उच्च समस्या होने की संभावना होती है. बहुत से लोग गर्मी हो या फिर सर्दी में अदरक की चाय और खाने में अधिक मात्रा में उसका सेवन करते है. यदि ब्लड प्रेशर कम हो तो इस दौरान इसका ज्यादा सेवन किया जा सकता है.

कब्ज जलन (Constipation)

अदरक की तासीर गर्म होती है. यह एसिडिक प्रकृति का होता है. अगर इसका ज्यादा सेवन किया जाए तो इससे कब्ज, सीने में जलन जैसी कई गंभीर समस्या हो सकती है. इसके अलावा इसका अधिक सेवन से ग्लाइसीमिया की शिकायत बनी रहती है. अदरक उन लोगों के लिए घातक हो सकता है जो लोग खून के धक्के को रोकने के लिए दवा ले रहें है.

गॉलब्लैडर की समस्या (Gall Bladder Problem)

अदरक के अधिक सेवन से गॉलब्लैडर की परेशानी हो सकती है. यह पित्त स्त्राव को बढ़ा देता है. साथ ही यह पित्ताशय की थैली में रोग से पीड़ित लोगों के लिए गैलब्लेडर की परेशानी से बचने के लिए अदरक के सेवन की सलाह दी जाती है. गर्भवती महिलाओं को अदरक का ज्यादा सेवन कम करना चाहिए. यह गर्भपात के खतरे को बढ़ाता है.

अनिद्रा (Insomnia)

जो लोग अदरक कीचाय पीने के शौकीन है. उनको अदरक के ज्यादा सेवन से परहेज करना चाहिए. चाय में जरूरत से ज्यादा अदरक का इस्तेमाल आपकी नींद उड़ा सकता है. यानि कि अगर आप ज्यादा मात्रा में अदरक का सेवन करते है तो अनिद्रा की समस्या से परेशान हो सकते है.

English Summary: Ginger will give greater health care to the elderly

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News