Lifestyle

गर्मियों में अदरक का सेवन दे सकता है भारी नुकसान

अदरक एक जड़ी-बूटी के साथ ही एक स्वादिष्ट मसाला भी है. जिसके इस्तेमाल के बिना खाने में स्वाद नहीं आता है. कई लोग अदरक की चाय और अदरक के सेवन को इतना पसंद करते है कि वह गर्मियों में भी इसका सेवन कम नहीं करते है. लेकिन गर्मी के मौसम में अदरक का अधिक सेवन करना काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसीलिए अदरक को हर मर्ज की दवा माना जाता है. लेकिन जरूरत से ज्यादा अदरक का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है. इससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्या पैदा हो सकती है.

अदरक के नुकसान

 उच्च रक्तचाप(High Blood Pressure)

अदरक के अधिक सेवन से रक्तचाप की उच्च समस्या होने की संभावना होती है. बहुत से लोग गर्मी हो या फिर सर्दी में अदरक की चाय और खाने में अधिक मात्रा में उसका सेवन करते है. यदि ब्लड प्रेशर कम हो तो इस दौरान इसका ज्यादा सेवन किया जा सकता है.

कब्ज जलन (Constipation)

अदरक की तासीर गर्म होती है. यह एसिडिक प्रकृति का होता है. अगर इसका ज्यादा सेवन किया जाए तो इससे कब्ज, सीने में जलन जैसी कई गंभीर समस्या हो सकती है. इसके अलावा इसका अधिक सेवन से ग्लाइसीमिया की शिकायत बनी रहती है. अदरक उन लोगों के लिए घातक हो सकता है जो लोग खून के धक्के को रोकने के लिए दवा ले रहें है.

गॉलब्लैडर की समस्या (Gall Bladder Problem)

अदरक के अधिक सेवन से गॉलब्लैडर की परेशानी हो सकती है. यह पित्त स्त्राव को बढ़ा देता है. साथ ही यह पित्ताशय की थैली में रोग से पीड़ित लोगों के लिए गैलब्लेडर की परेशानी से बचने के लिए अदरक के सेवन की सलाह दी जाती है. गर्भवती महिलाओं को अदरक का ज्यादा सेवन कम करना चाहिए. यह गर्भपात के खतरे को बढ़ाता है.

अनिद्रा (Insomnia)

जो लोग अदरक कीचाय पीने के शौकीन है. उनको अदरक के ज्यादा सेवन से परहेज करना चाहिए. चाय में जरूरत से ज्यादा अदरक का इस्तेमाल आपकी नींद उड़ा सकता है. यानि कि अगर आप ज्यादा मात्रा में अदरक का सेवन करते है तो अनिद्रा की समस्या से परेशान हो सकते है.



Share your comments