Lifestyle

लाख दुखों की एक दवा है अदरक, जाने इसके फायदे

सर्दियों का समय है और ऐसे में अदरक वाली चाय हर किसी के घर में बनती है. गर्म चाय की चुस्कियां सर्दी का मजा और ज्यादा बढ़ा देती है। अदरक एक बहुत बेहतर जड़ी बूटी है जिसे विश्वभर में मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है. अदरक चाय के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद है. अदरक में कई तरह के एंटी-इनफ्लेरीमेंटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्साइड गुण पाए जाते हैं. आइए डालते है एक नजर अदरक के फायदों पर-

इन पांच बीमारियों में असरदार है अदरक

1. इम्युनिटी सिस्टम को बनाए मजबूतः अदरक के अंदर एंटी इन्फेलरीमेंटरी और एंटी -बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो कईं तरह के बीमारियों से बचाने में काफी ज्यादा सहायक होते हैं। अदरक में विटामिन भी भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं जो कि शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं।

2. संक्रमण से बचावः अदरक में एंटी बैक्टीरियल गुण होने के कारण यह शरीर को एलर्जी और इंन्फेक्शन से बचाने का काम करता है। अदरक के सहारे शरीर को बीमारियों से लड़ने की शाक्ति मिलती है।

3. अदरक के फायदेः अदरक सर्दी-जुकाम की बीमारी के लिए रामबाण है। सर्दी के समय पर ज़ुकाम हो जाने पर अदरक की चाय और अदरक का काढ़ा पीने पर बहुत आराम मिलता है। इसमें तुलसी, इलायची डालने से सर्दी -जुकाम में काफी राहत मिलती है।

4. पाचन शाक्ति रखे तंदरूस्तः अदरक का इस्तेमाल करने और उसका सेवन करने से पाचन शक्ति को मजबूत किया जा सकता है। इसके इस्तेमाल से पेट दर्द और गैस की समस्या से काफी निजात मिलती है।

5. वजन कम करने में सहायकः यदि आप ज्यादा मोटे हैं और आप अपना वजन कम करना चाहते है तो आपको सर्दी में अदरक वाली चाय का नियमित सेवन करना चाहिए। इसका सेवन करने से पेट की अतिरिक्त चर्बी काफी कम हो जाती है।

6. माइग्रेन के दर्द को करें कमः अदरक का नियमित सेवन माइग्रेन के दर्द को कम करने में काफी ज्यादा सहायक होता है।

इसके अलावा भी त्वचा और कैंसर जैसी बीमारियों में अदरक का सेवन काफी ज्यादा काम आता है। एक शोध में पाया गया है कि अदरक में उपलब्ध तत्व ओवेरियन कैंसर सेल को आसानी से खत्म कर देते हैं।

किशन अग्रवाल, कृषि जागरण



Share your comments