MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. लाइफ स्टाइल

Food For Piles Patient: बवासीर है? तो भूल से भी नहीं खाएं ये चीजें, जानें क्या खाना चाहिए

बावासीर का होना सबसे बड़ी समस्या कब्जियत की है. जिसकी वजह से बावासीर की बीमारी होती है. खास तौर पर फाइबरयुक्त कुछ खाने से ये बीमारी काफी तेजी से बढ़ती है. इस बीमारी का अगर सही समय पर इलाज नहीं करवाया गया तो ये पेट में अल्सर जैसी गंभीर बीमारी को पैदा कर सकता है.

सावन कुमार
good  diet.
good diet.

बवासीर एक गंभीर बीमारी है. इसे अंग्रेजी में पाइल्स कहते हैं. आज इस बीमारी से काफी लोग ग्रसित हैं. आज के समय में हमारी दिनचर्या, खान-पान इतना दूषित हो चुका है कि कोई भी बीमारी होना आमबात है. वहीं, पाइल्स का होना सबसे बड़ी समस्या कब्जियत की है. जिसकी वजह से बवासीर की बीमारी होती है. खासतौर पर फाइबरयुक्त कुछ खाने से ये बीमारी काफी तेजी से बढ़ती है. इस बीमारी का अगर सही समय पर इलाज नहीं करवाया गया तो ये पेट में अल्सर जैसी गंभीर बीमारी को पैदा कर सकता है.

आज हमारी जिन्दगी में जितनी भाग-दौड़ है उतने ही हम स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह भी हैं. आज लगभग हर 10 में से 6 युवा पाइल्स जैसी बीमारी से ग्रसित है. ऐसे में आइए जानते हैं पाइल्स या बवासीर की समस्या होने पर किन चीजों को नहीं खाना चाहिए-

बवासीर में क्या खाना चाहिए

एनआईडीडीके के अनुसार, ऐसी सलाह दी जाती है कि प्रति 1,000 कैलोरी में फाइबर की मात्रा 14 ग्राम होना चाहिए. उदाहरण के लिए, 2,000-कैलोरी वाले आहार के लिए, प्रति दिन 28 ग्राम फाइबर का सेवन करने की सलाह दी जाती है.

खूब पानी पिएं, हरी पत्तेदार सब्ज़ियां खाएं, साबुत अनाज खाएं , छाछ पिएं, फल खाएं, अंकुरित अनाज खाएं , दही खाएं  साथ ही साथ नियमित व्यायाम करना भी काफी फायदेंमंद साबित होगा.

इसे भी पढ़ें : Red Rice: 'लाल चावल' की खेती कर किसान कमा सकते हैं भारी मुनाफा, कीमत 250 रुपये किलो, जानें औषधीय गुण

बवासीर में क्या नहीं खाना चाहिए

बवासीर होने पर जितना संभव हो उतनी कोशिश होनी चाहिए की तेल-मसाला वाला खाना ना खाएं साथ ही स्मोकिंग न करें, कैफीन का सेवन ना करें साथ ही साथ अधीक प्रोटीन वाले समानों से खाने से बचें.

बावासीर होने के मुख्य कारण

बावासीर होने के कई कारण हैं जिनमें से सबसे आम कारण है बाहर का जंग फूड खाना तथा फाइबर युक्त कुछ खाना ये सबसे बड़ा कारण है. वैसे तो बवासीर होने के अनेकों कारण हैं, लेकिन जो सबसे बड़ी वजह है वो हो हमारी बिगड़ती दिनचर्चा, हमारा बिगड़ता खान-पान. बवासीर कब्ज की वजह से भी होता है. अगर आपको कब्जियत की समस्या है तो और ये समस्या काफी पुरानी है तो आपको अपना इलाज जरुर करवाना चाहिए.

 

क्या है बावासीर के लक्षण

जब कोई व्यक्ति बावासीर की समस्या से परेशान रहता है तब उसको शौच करने में काफी दिक्कत होती है साथ ही वो उस व्यक्ति को मल त्यागने के समय ब्लीडिंग होती है. इस स्थिति में पीड़ित को काफी दर्द का सामना करना पड़ता है. इतना ही नहीं पीड़ित व्यक्ति के गुदा में सूजन भी हो जाता है साथ ही वहां एक गांठ भी पड़ जाता है जिससे काफी दर्द महसूस होता है.

क्या बवासीर फट सकती है?

थ्रोम्बस्ड बवासीर खून से भर जाने पर फट सकता है. फटने से पहले उनमें काफी दर्द होता है. यह एक प्रकार से इसके फटने से पहले का संकेत होता है. बवासीर के फटने के बाद आमतौर पर कुछ समय के लिए ब्लीडिंग होती है.

 

English Summary: food for piles patient diet chart for piles food to avoid best food for piles in hindi Published on: 04 October 2023, 06:57 PM IST

Like this article?

Hey! I am सावन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News