1. लाइफ स्टाइल

Autumn-Winter Skin Care : सर्दियों में आपकी त्वचा को निखार सकते हैं ये फूल, घर पर ऐसे बनाएं फेस पैक

घर पर निर्मित ब्यूटी प्रोडक्ट किफायती और फायदेमंद होते हैं. अगर आपको अपने बागीचे में फूल लगाना पसंद है तो फिर सोने पर सुहागा. इन सुगंधित फूलों से बने फेस पैक त्वचा पर कसावट लाएंगे. इससे आपकी त्वचा इन सर्दियों में बेदाग और खिली-खिली नजर आएगी.

मनीष कुमार
गुलाब से बना फेस पैक निखारेगा चेहरे की चमक..
गुलाब से बना फेस पैक निखारेगा चेहरे की चमक..

त्वचा से डेड स्किन शैल्स हटाएगा गुलाब

गुलाब के फेस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले गुलाब की पंखुड़ियों को पीस लें. इस पेस्ट में दही, मुल्तानी मिट्टी और थोड़ा-सा गुलाबजल मिलाकर इस अच्छी तर मिक्स कर लें. अब इसे चेहरे पर अप्लाई करें और 20 मिनट तक रहने दें. आप इस पेस्ट को पूरी बॉडी पर भी लगा सकते हैं। यह फेस पैक आपके त्वचा की डेड शैल्श को हटाएगा. सर्दियों में आपकी त्वचा मुलायम रहेगी।

गुड़हल के फूलों से त्वचा रहेगी नम..
गुड़हल के फूलों से त्वचा रहेगी नम..

गुड़हल से होगी कील-मुहांसों की छुट्टी

हेयर केयर में गुड़हल का इस्तेमाल काफी कॉमन है। लेकिन आपको बता दें की त्वचा पर भी गुड़हल के फूल काफी फायदेमंद हो सकते हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको पहले गुड़हल के फूल को सुखाना होगा। पीसने के बाद इसमें एक चम्मच पाउडर में 2 चम्मच दही और 2-3 बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें। 15-20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। ये फेस मास्क सर्दियों में आपकी त्वचा में नमी बनाए रखेगा।

सूरजमुखी  रखेगा आपकी त्वचा को मुलायम..
सूरजमुखी रखेगा आपकी त्वचा को मुलायम..

सूरजमुखी से कोमल होगी त्वचा

सूरजमुखी के फूलों का वैसे तो लोग कई सारी परेशानियों में प्रयोग करते हैं. इसके साथ ही सूरजमुखी से बना फेस पैक आपकी त्वचा की गंदगी को बाहर करता है. इससे आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार बनेगी.

यह भी पढ़ें: Winter Health Tips: सर्दियों में नहीं होना चाहते बीमार तो अभी से अपनाएं ये टिप्स, दिखेंगे जबरदस्त असर

इसका पैक बनाने के लिए फूल से पंखुड़ियों को निकालकर पीस लें. अब इसमें आधा चम्मच नींबू और एक चम्मच चीनी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इसका त्वचा पर स्क्रब की तरह प्रयोग करें.

 

चमेली के फूलों से बना फेस पैक  आपका स्किन टोन रखेगा साफ..
चमेली के फूलों से बना फेस पैक आपका स्किन टोन रखेगा साफ..

चमेली से साफ दिखेगा स्किन टोन

अपनी खुशबू से सबका मन मोह लेने वाला चमेली का फूल आपके स्किन टोन को साफ रखेगा. इसका स्किन पैक बनाने के लिए सबसे पहले निश्चित मात्रा में चमेली की पंखुड़ियों को पानी में उबालकर पीस लें. अब इसमें दूध की मलाई मिलाकर त्वचा पर अप्लाई करें. 15 मिनट बाद अपने चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें. इसके अच्छे रिजल्ट आपको तुरंत मिल जाएंगे.

गेंदा से आपकी त्वचा में आएगी कसावट..
गेंदा से आपकी त्वचा में आएगी कसावट..

गेंदा से खूबसूरत नजर आएगा चेहरा

गेंदे के फूल से बने फेस पैक के इस्तेमाल से बहुत जल्द ही त्वचा की खुबसूरती बढ़ाई जा सकती है. फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक जार में बादाम का तेल लें और इसमें गेंदे के फूल की पंखुड़ियों को डुबो दें. लगभग 15 दिनों तक इसे ऐसे ही रहने दें. 15 दिनों बाद इस मिक्सचर को सूती कपड़े में डालकर छान लें. तैयार तेल का प्रयोग रोज रात को सोने से पहले चेहरे पर अप्लाई करें. सुबह हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इससे सर्दियों में आपकी त्वचा ग्लोइंग दिखने वाली है.

English Summary: flowers can refresh your skin in winters Published on: 12 October 2022, 06:00 IST

Like this article?

Hey! I am मनीष कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News